Trending GK quiz: यूपीएससी, एसएससी, बैंकिग, रेलवे जैसे कोई भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम हो अगर उसे अच्छे नंबरों से क्लियर करना है तो इसके लिए आपकी जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स पर अच्छी पकड़ होनी जरूरी है. जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े कई सवाल सभी कॉम्पिटिटिव एग्जाम में पूछे जाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम आपके लिए इनसे जुड़े कुछ ऐसे ही सवाल और उनके जवाब लेकर एक बार फिर हाजिर है. इनमें से कुछ सवाल ऐसे भी होंगे में जो शायद आपने पहले कभी ना पढ़े या सुने होंगे, लेकिन कुछ के जवाब आप बहुत अच्छी तरह से जानते भी होंगे. 


सवाल- इनमें से कौन भारत की शास्त्रीय भाषा नहीं है?


  1. संस्कृत

  2. पाली

  3. तमिल

  4. मलयालम


जवाब- 2. पाली, यह भारत की शास्त्रीय भाषा नहीं, बल्कि एक प्राचीन भाषा है. वर्तमान में 6 भाषाओं संस्कृत, तेलुगु, तमिल, उड़िया, मलयालम और कन्नड़ को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया गया है.


सवाल- पंडित जसराज किस विधा के लिए विख्यात हैं? 


  1. शास्रीय संगीत

  2. लोक गीत 

  3. लोक नृत्य 

  4. कविता


जवाब- पंडित जसराज शास्रीय संगीत के क्षेत्र में मशहूर हैं. वह  मेवाती घराने (संगीत शिक्षुता वंश) से संबंधित थे. 75 वर्षों के अपने क्लासिकल म्यूजिक करियर उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति, प्रमुख पुरस्कार और सम्मान हासिल किए. 


सवाल- निम्नलिखित में से किसे साल 2020 के 'ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द' के रूप में चुना गया है? 


  1. आधार 

  2. संविधान 

  3. आत्मनिर्भरता 

  4. महामारी


जवाब- 3. आत्मनिर्भरता, हिंदी के इस शब्द को साल 2020 के 'ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द' के रूप में चुना गया है. 



सवाल- अशोक के शिलालेख (राजादेश) किस भाषा में लिखे गए हैं?


  1. संस्कृत

  2. पारसी

  3. ब्राह्मी

  4. ओडिसी


जवाब- अशोक के शिलालेख प्राकृत भाषा में लिखे गए हैं और इनकी लिपि ब्राह्मी व खरोष्टि है. बता दें कि मध्यकालीन भाषाओं को सयुंक्त रूप से प्राकृत भाषा कहा जाता है, जिसमें से मगधी भाषा अधिकतर शिलालेखों की मुख्य भाषा है, जिसमें ब्राह्मी लिपि का प्रयोग किया गया है.