Vikas Divyakirti UPSC Preparation Tips: विकास दिव्यकीर्ति सर ने UPSC की तैयारी के संबंध में छात्रों को टाइम मैनेजमेंट और सही रणनीति के बारे में महत्वपूर्ण सलाह दी है. उन्होंने यह भी बताया कि अगर सही समय से तैयारी शुरू की जाए, तो पहले ही प्रयास में IAS बनना संभव है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विकास दिव्यकीर्ति सर के अनुसार, UPSC की तैयारी 11वीं या 12वीं कक्षा के बाद से ही शुरू कर देनी चाहिए. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उसी समय से गहन अध्ययन करना चाहिए. उन्होंने इसे दो हिस्सों में बांटने की सलाह दी है.


किस क्लास से शुरू करें UPSC की तैयारी?


1. बेसिक बिल्डिंग (कक्षा 11वीं-12वीं): 


इस समय, छात्रों को अपनी बेसिक समझ और जनरल नॉलेज को मजबूत करना चाहिए. इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, और अर्थशास्त्र जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करने से छात्रों को आगे की UPSC तैयारी में मदद मिलेगी. साथ ही, नियमित रूप से अखबार पढ़ना और करंट अफेयर्स के बारे में जागरूक रहना भी इस समय आवश्यक है.


2. गंभीर तैयारी (ग्रेजुएशन के दौरान):


12वीं के बाद या ग्रेजुएशन की पढ़ाई के साथ ही गंभीर तैयारी शुरू करनी चाहिए. विकास दिव्यकीर्ति सर ने ग्रेजुएशन के दौरान ही यूपीएससी की तैयारी के लिए उचित रणनीति अपनाने की सलाह दी है, ताकि आप एक संतुलित तरीके से अपनी डिग्री के साथ-साथ UPSC के सिलेबस को भी कवर कर सकें.


पहले प्रयास में IAS बनने के लिए सुझाव:


1. सही स्ट्रेटजी और गाइडेंस:


दिव्यकीर्ति सर के मुताबिक, छात्रों को एक स्पष्ट योजना बनानी चाहिए और UPSC के सिलेबस को समझकर सही तरीके से तैयारी करनी चाहिए. सही गाइडेंस और एक्सपर्ट टीचर्स से सलाह लेने पर भी जोर दिया है.


2. NCERT की किताबों का महत्व:


दिव्यकीर्ति सर ने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि NCERT की किताबें एक मजबूत आधार प्रदान करती हैं. 6वीं से 12वीं तक की NCERT की किताबों को अच्छे से पढ़ना बेहद जरूरी है.


3. करंट अफेयर्स पर पकड़:


नियमित रूप से अखबार पढ़ने और करंट अफेयर्स से जुड़े मुद्दों को समझने से आपको मेंस परीक्षा और इंटरव्यू में मदद मिलती है. 


4. निरंतरता और अनुशासन:


दिव्यकीर्ति सर के अनुसार, अगर आप नियमित रूप से 8-10 घंटे पढ़ाई कर सकते हैं और इसे लगातार बनाए रखते हैं, तो पहले प्रयास में IAS बनना संभव है.