School Winter Vacation 2024: उत्तर भारत में शीतलहर ने अपना प्रकोप ढाना शुरू कर दिया है. दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में पड़ रही कड़ाके की सर्दी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. यूपी के कई जिलों में कड़ाके की ठंड के साथ-साथ घना कोहरा भी पड़ रहा है. इसका सबसे ज्यादा असर सुबह-सुबह स्कूल जाने वाले बच्चों पर दिखाई दे रहा है. इसी कारण से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों को बंद रखने के आदेश दे दिए गए हैं.  छुट्टियों की घोषणा होते ही बच्चों को राहत मिली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नोएडा में स्कूल बंद रखने के आदेश जारी
घने कोहरे व अत्यधिक ठंड के चलते बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतमबुद्धनगर में 6 जनवरी 2024 तक नर्सरी से लेकर कक्षा 8वीं तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है.  साथ ही डीएम ने सभी स्कूलों को कड़ाई से इस आदेश का पालन करने को कहा गया है. 


लखनऊ में स्कूलों में छुट्टियां घोषित 
शीतलहर को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने लखनऊ में प्री प्राइमरी से आठवीं कक्षाओं के बच्चों के लिए 6 जनवरी 2024 तक अवकाश घोषित किया गया है. इसके अलावा इंटरमीडिएट में संचालित कक्षाओं की समय अवधि में बदलाव के निर्देश दिए गए हैं. ऐसे में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक कक्षाएं चलेंगी. ये आदेश सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के लिए जारी किए गए हैं. 


गाजियाबाद में भी बंद रहेंगे स्कूल
इसके अलावा यूपी के गाजियाबाद में भी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बढ़ती सर्दी को देखते हुए जिले में प्री प्राइमरी लेकर कक्षा 8वीं तक सभी स्कूलों में 6 जनवरी 2024 तक स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं. वहीं, जालौन में भी शीतलहर के चलते जिलाधिकारी ने भी सभी स्कूलों को 6 जनवरी तक बंद करने के आदेश जारी किए हैं. 


कुशीनगर में स्कूल बंद रखने के आदेश
कुशीनगर में कड़ाके के ठंड के चलते कक्षा 1 से 8 तक स्कूल बंद रहेंगे. शीतलहर और कड़ाके की ठंड देखते हुए डीएम ने 14 जनवरी तक सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी करने का आदेश जारी किया. 


कानपुर देहात में लंबा अवकाश घोषित
घने कोहरे व अत्यधिक ठंड के चलते डीएम के निर्देश पर परिषदीय विद्यालयों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित स्कूलों में अवकाश रहेगा. बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 14 जनवरी तक अवकाश का आदेश जारी किया है. डीएम ने आदेश को कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिए हैं. मौसम विभाग ने जिले में अत्यधिक ठंड और घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. 


दिल्ली के स्कूलों में भी विंटर वेकेशन का ऐलान
दिल्ली के स्कूलों में विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया गया है. राजधानी में 6 जनवरी तक सभी स्कूल बंद रहेंगे. स्कूलों में इस बार सर्दियों की छुट्टियां 6 दिन की रहेंगी.