Competitive Exams Questions on Ram Temple: देश के हर कोने में अयोध्या में राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की ही चर्चा चल रही है. रामलला की मूर्ति भूमि के उसी भूखंड पर बाबरी मस्जिद ढहाने के बाद से एक तंबू में स्थापित की गई थी. लंबे संघर्ष और इंतजार के बाद आखिरकार श्री राम की मूर्ति को मंदिर के अंदर विराजमान कर दिया गया. यह 2019 के ऐतिहासिक सुप्रीम कोर्ट के फैसले का परिणाम था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हर भारतीय ने राम मंदिर के निर्माण में राजनीतिक गतिशीलता और कानूनी प्रक्रिया में बदलाव का एक लंबा क्रम देखा गया है. ऐसे में अधिकांश प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में इससे जुड़े प्रश्न जीके सेक्शन में आने की संभावना है. इसे ध्यान में रखते हुए यहां कुछ संभावित प्रश्नों दिए जा रहे हैं, जो इन परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं...


सवाल- राम मंदिर को लेकर कोर्ट में कितने साल तक चली लड़ाई?
जवाब- राम मंदिर का मामला 134 साल तक कोर्ट में लटका रहा. यह मामला 23 वर्षों तक इलाहाबाद हाई कोर्ट में रहा, लेकिन फैजाबाद जिला न्यायालय में यह विवाद 102 वर्षों तक चला. इसके अलावा 9 साल तक सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर विवाद पर दलीलें सुनीं. सबसे पहले मामला 1885 में फैजाबाद जिला अदालत में पेश किया गया. महंत रघुबर दास ने फैजाबाद उप न्यायाधीश की अदालत में मामला दायर किया था.


सवाल- किन जजों ने राम मंदिर मामले पर अंतिम फैसला दिया था?
जवाब- राम मंदिर पर फैसला सुनाने वालों में पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबडे, मौजूदा सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, पूर्व जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर शामिल थे.


सवाल- राम मंदिर का डिज़ाइन किसने तैयार किया?
जवाब- राम मंदिर का डिज़ाइन अहमदाबाद के चंद्रकांत सोमपुरा और उनके बेटे आशीष सोमपुरा ने बनाया था. इसके अलावा इंजीनियरिंग और निर्माण कंपनी लार्सन एंड टुब्रो को मंदिर की वास्तुकला बनाने की जिम्मेदारी मिली थी.


सवाल- भगवान राम की मूर्ति के मूर्तिकार कौन हैं?
जवाब- अयोध्या राम मंदिर में स्थापित रामलला की मूर्ति के मूर्तिकार अरुण योगीराज हैं, जो मैसूर के रहने वाले हैं.


सवाल- राम मंदिर किस शैली में बनाया गया था?
जवाब- भव्य राम मंदिर का निर्माण नागर शैली में किया गया है.


सवाल- राम मंदिर में कौन से पत्थर लगे हैं?
जवाब- राम मंदिर में राजस्थान के मकराना पत्थर का उपयोग किया गया है. इसकी गिनती दुनिया के बेहतरीन मार्बल्स में होती है.


सवाल- राम मंदिर बनाने में कितना खर्च आया?
जवाब- राम मंदिर निर्माण पर अब तक 1100 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं. जानकारी के मुताबिक अभी लगभग 300 करोड़ रुपये और खर्च होने हैं.