Women Voting Rights: पूरी दुनिया में महिलाओं ने अपनी कामयाबी का परचम लहरा रखा है. एक समय ऐसा था जब उन्हें कमतर समझा जाता था. अब किसी भी फील्ड में महिलाएं पीछे नहीं रह गई हैं, लेकिन दुनिया में अब भी कुछ देश ऐसे हैं जहां महिलाओं को राष्ट्र निर्माण में भागीदारी करने का ही अधिकार नहीं है. आइए जानते हैं विश्व के कुछ ऐसे ही देशों के बारे में, जहां अब जाकर महिलाओं को ये अधिकार मिला हैं तो कहीं अब भी उन्हें वोटिंग राइट्स नहीं मिले है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाड़ी चलाने की भी नहीं है परमिशन
इतना ही नहीं दुनिया में जहां महिलाओं ने फाइटर प्लेन उड़ाकर अपनी करियर में नई ऊंचाईयों को छुआ है. वहीं, कई ऐसे देश थे, जहां उन्हें गाड़ी चलाने और वेट डालने की परमिशन नहीं है. हालांकि, तेजी से हो रहे विकास और बदलावों के साथ ही अब ऐसे देशों की संख्या में भी गिरावट देखने को मिली है. ऐसे देशों के नागरिक भी अब महिलाओं के अधिकारों के प्रति देश जागरुक हो रहे हैं और आवाज बुलंद कर रहे हैं. 


सऊदी अरब 
इस लिस्ट में सबसे पहले सऊदी अरब का  नाम आता है. यहां महिलाओं को वोट डालने का अधिकार नहीं मिला था, लेकिन साल  2015 में पहली बार महिलाओं ने यहां वोट डाला. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2011 में तत्कालीन किंग अब्दुल्ला बिन अब्दुलअजीज अल-सउद ने यह ऐलान किया था.


वेटिकन सिटी
दुनिया का यह खूबसूरत और छोटा देश यूं तो बहुत मशहूर है, लेकिन वेटिकन सिटी में अब तक महिलाओं को वोट डालने का अधिकार नहीं मिला है. यहां पोप की मृत्यु के बाद ही अगले चुनाव होते हैं, जिसमें कार्डिनल वोट करते हैं, जो केवल पुरुष ही होते हैं.


अफगानिस्तान
इस मुल्क में तालिबान सरकार ने महिलाओं को वोट देने के अधिकार की बात कही है. हालांकि, यहां महिलाओं पर बहुत पाबंदियां लगाई जा रही. ऐसे में उनका चैन की सांस लेना और जीना तक मुश्किल हो रहा है.