GK Questions Answers PDF: जब भी पढ़ाई या नौकरी की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है जनरल नॉलेज. क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है. जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं. इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन उनके जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब यहां बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल 1 - सबसे सुंदर पेड़ कौन सा होता है?
जवाब 1 - विस्टेरिया नाम का यह पेड़ जापान में पाया जाता है. इसे दुनिया का सबसे खूबसूरत पेड़ माना जाता है. ये पेड़ पूरी तरह से फूलों से ढंके हुए रहते हैं. किसी पेड़ पर गुलाबी रंग का फूल होता है तो किसी पर नीले रंग का.


सवाल 2 - दुनिया में सबसे महंगा आम कौन सा है?
जवाब 2 - आम की सबसे महंगी किस्म मियाजाकी (Miyazaki Mango) है. बैंगनी रंग का आम या मियाजाकी आम जापान के मियाजाकी शहर में उगाए जाने वाले दुनिया के सबसे महंगे आम हैं. 


सवाल 3 - पेड़ों का राजा कौन है?
जवाब 3 - सनातन धर्म में पीपल को वृक्षों का राजा कहते है.


सवाल 4 - धन लक्ष्मी का पौधा कौन सा होता है?
जवाब 4 - इस पौधे को क्रासुला प्लांट या जेड प्लांट के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं जिस घर में क्रासुला का पौधा होता है वहां धन की देवी लक्ष्मी का स्थाई निवास होता है. 


सवाल 5 - सबसे मजबूत पेड़ कौन है?
जवाब 5 - ज्यादातर रिपोर्ट्स बताती हैं कि लकड़ी के मामले में देवदार के पेड़ सबसे मजबूत होते हैं.


सवाल 6 - किस पेड़ को छूने से आदमी मर सकता है?
जवाब 6 - जिम्पई-जिम्पई दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा है.