IDBI Recruitment 2023: अगर आप बैंक में जॉब करने की ख्ववाहिश रखते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है. आईडीबीआई में भर्तियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. आपको बता दें कि भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI) में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों के लिए लंबे समय से आवेदन प्रक्रिया जारी है और अब इच्छुक कैंडिडेट्स के पास फॉर्म भरने के लिए केवल 2 दिन बचे हैं. ऐसे में जो उम्मीदवार अब तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, वो बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट idbibank.in पर जाकर फटाफट आवेदन कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस डेट तक कर सकते हैं आवेदन
आईडीबीआई में स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों पर कैंडिडेट्स को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए 25 दिसंबर 2023 तक का समय दिया गया है. 


आवेदन शुल्क
आईडीबीआई में स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों पर आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 1,000 रुपये अदा करना होगा. जबकि, एससी और एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 200 रुपये शुल्क देना होगा.


आईडीबीआई भर्ती 2023: वैकेंसी डिटेल
आईडीबीआई के इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 86 स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इनमें डिप्टी जनरल मैनेजर ग्रेड 'डी'का 1 पद, असिस्टेंट जनरल मैनेजर ग्रेड 'सी' के 39 पद और मैनेजर के 46 पद शामिल हैं. 


आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
आईडीबीआई की इस भर्ती के तहत विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के लिए की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग तय की गई है. इस संबंध में डिटेल जानकारी के लिए आवेदन से पहले भर्ती नोटिफिकेशन जरूर चेक करें.


आयु सीमा
डिप्टी जनरल मैनेजर ग्रेड 'डी' के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 35 से लेकर 40 के बीच होनी चाहिए.
असिस्टेंट जनरल मैनेजर ग्रेड 'सी' पदों के लिए न्यूनतम आयु 28 साल और अधिकतम 40 साल तय की गई है.
मैनेजर पदों के लिए आयु सीमा 25 साल से लेकर और आयु 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 


इतनी मिलेगी सैलरी
डिप्टी जनरल मैनेजर ग्रेड 'डी' के पद पर चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को 1,55,000 रुपये महीने तक सैलरी के तौर पर दिए जाएंगे.
असिस्टेंट जनरल मैनेजर ग्रेड 'सी'के पद पर सैलरी के रूप में 1,28,000 रुपये महीने तक दिए जाएंगे.
मैनेजर पदों पर सैलरी के रूप में हर महीने लगभग 98,000 रुपये दिए जाएंगे.


चयन प्रक्रिया
आईडीबीआई की इस भर्ती के तहत विभिन्न रिक्त पदों लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन तीन चरणों के आधार पर होगा. कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटेन एग्जाम, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू में उनकी परफॉर्मेंस पर आधारित  होगा.