Jaya Kishori Family: जया किशोरी (Jaya Kishori) अपने भजनों और भागवत कथा के लिए देश-विदेश में चर्चित हैं. उनके लाखों प्रशंसक हैं. सोशल मीडिया पर भी उन्हें खूब पसंद किया जाता है. उनके भजन देखते ही देखते वायरल हो जाते हैं. वह मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं. 13 जुलाई 1995 को एक आध्यात्मिक परिवार में जया किशोरी का जन्म हुआ था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जया किशोरी का परिवार मूल रूप से राजस्थान का रहने वाला है. उनके परिवार में पिता शिव शंकर शर्मा और मां सोनिया शर्मा के अलावा छोटी बहन चेतना शर्मा भी हैं. पूरा परिवार अब कोलकाता रहता है. जया किशोरी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक जब वह 7 साल की थीं तभी से आध्यात्मिक दुनिया की तरफ उनका झुकाव हुआ. धीरे-धीरे आध्यात्म में डूब गईं. जया किशोरी पर उनके दादा-दादी का काफी प्रभाव पड़ा जो उन्हें भगवान कृष्ण की कहानियां सुनाते थे. वह बचपन में सुनी कहानियां और भजन याद करती थीं और धीरे-धीरे इसमें रच-बस गईं.


एक इंटरव्यू के अनुसार जया किशोरी जब 9 साल की थीं तब उन्हें शिव तांडव स्त्रोत, रामाष्टकम और लिंगाष्टकम जैसे कई कठिन स्तोत्र उन्हें संस्कृत में भी कंठस्थ थे. जया किशोरी ने अपनी शुरुआती शिक्षा गुरु गोविंद राम मिश्र द्वारा प्राप्त की है. वो कहती हैं कि उनके गुरु पंडित गोविंद राम मिश्र ने ही उनका नाम जया शर्मा से जया किशोरी रख दिया था. आज श्रीमद्भागवद्, गीता, नानी बाई का मायरो और नरसी का भात जैसी कथाएं सुनाकर जया किशोरी देश-विदेश में लोकप्रिय हैं.


कथावाचन व भजन गायन करने के बावजूद भी जया किशोरी ने अपनी पढ़ाई जारी रखी है. रिपोर्ट्स के अनुसार जया किशोरी की पढ़ाई कोलकाता के श्री शिक्षांटन कॉलेज और महादेवी बिड़ला विश्व अकादमी से हुई है. वहीं, ओपन स्कूल के जरिये उन्होंने वाणिज्य संकाय में ग्रेजुशन किया है. इंटरव्यू के दौरान जया किशोरी ने बताया था कि वो अभी और पढ़ाई करना चाहती हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर