कॉलेजों और यून‍िवर्स‍िटी में एडम‍िशन का दौर चल रहा है और अधिकांश छात्रों ने अपने करियर के ल‍िए सही कोर्स का चुनाव भी कर ल‍िया है. लेक‍िन आप अब भी अगर दुविधा में हैं और कोर्स का चुनाव नहीं कर पाए हैं तो आपको ये फैसला जल्‍दी करने की जरूरत है, क्‍योंक‍ि कुछ द‍िनों में ही कॉलेजों में एडम‍िशन बंद हो जाएंगे और हो सकता है क‍ि आप जब तक अपने ल‍िए सही कर‍ियर का न‍िर्णय लें, तब तक आपके पसंदीदा कॉलेज की सारी सीटें फुल हो जाएं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसल‍िए हम यहां आपकी इस मुश्‍क‍िल को आसान करने और फैसला लेने में मदद कर रहे हैं. इस लेख को पढने के बाद आप आसानी से ये फैसला कर लेंगे क‍ि आप किस क्षेत्र में कर‍ियर बनाना चाहते हैं और उसके ल‍िए आपको कौन सा कोर्स करना चाह‍िए.  


Commerce career options: कॉमर्स के स्‍टूडेंट्स के पास हैं ये कर‍ियर ऑप्‍शन, म‍िलेगी अच्‍छी सैलरी


खुद को समझें : 


12वीं कक्षा के बाद करियर का रास्‍ता चुनने में ये समझना जरूरी है क‍ि आपको कौन सा रास्‍ता पसंद है. इस सवाल का जवाब तभी म‍िलेगा जब आप आत्मनिरीक्षण करेंगे. इसके ल‍िए आपको अपनी द‍िलचस्‍प‍ियों, पैशन और हॉब‍िज के बारे में समझना होगा. इसके अलावा और बहुत से चेकप्‍वाइंट हैं, जहां से आपको पता चलेगा क‍ि आपको क्‍या करना चाह‍िए.  


अपने इंटरेस्‍ट और हॉबी पर गौर करें:  
छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी रुचि के क्षेत्र को नोट करें और फिर ये देखें क‍ि उसमें कौन से ऑप्‍शन हैं. इस बात पर भी गौर करें क‍ि उसमें कैसी नौकरी होगी, उसके ल‍िए योग्‍यतां और सैलरी ल‍िम‍िट के अलावा डेवलपमेंट के क्‍या-क्‍या रास्‍ते हैं. इन पर भी गौर करें. 


एक्‍सपर्ट की मदद लें : 
अगर आप अब भी नहीं तय कर पा रहे हैं तो एक्‍सपर्ट की मदद ले सकते हैं. छात्रों को कर‍ियर काउंसलर के पास जाने में संकोच नहीं करना चाह‍िए. परिवार और दोस्तों में से किसी से भी मार्गदर्शन ले सकते हैं. कई ऑनलाइन करियर काउंसलर भी मौजूद होते हैं. उनसे बातचीत करने के बा आपका कंफ्जन दूर हो सकता है.