Salary Negotiation Tips: नौकरी का ऑफर है और समझ नहीं पा रहे हैं कि आप क्या करें. कैसे एचआर से सैलरी की बात करें. कैसे अपनी सैलरी ज्यादा बढ़वाने के लिए सामने वाली कंपनी के एचआर को उपयोगी बताएं. इसी से जुड़ी कुछ टिप्स हम आपको यहां दे रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिसर्च: इस चीज के बारे में पूरी रिसर्च करें कि आप जिस नौकरी के लिए जा रहे हैं उसके लिए दूसरी कंपनियां कितनी सैलरी दे रही हैं और जॉब के लिए कैसा ट्रेंड चल रहा है. आपके स्किल्स की डिमांड कैसी है. 


सैलरी लिमिट: अपने लिए एक सैलरी की लिमिट सेट करें कि आप इससे कम सैलरी पर नहीं जाएंगे. इस बात का ध्यान रखें कि लिमिट ऐसी हो जो सैलरी देने वाले के लिए भी ठीक हो और आपके लिए भी फिट हो. 


डिस्कशन लास्ट में: कभी भी अपनी तरफ से पहले ही सैलरी पर डिस्कशन न करें, जब तक कि आप नौकरी के  लिए एकदम कन्फर्म न हो जाएं. नौकरी की कन्फर्मेशन होने पर कंपनी के एचआर की तरफ से ही आपके पास सैलरी पर डिस्कशन का ऑफर आ जाएगा. 


प्राथमिकताएं: आप अपनी प्राथमिकताएं तय करें कि आपको सैलरी के अलावा मेंटल पीस, आजादी और अन्य सुविधाएं भी चाहिए या नहीं अगर सुविधाओं के साथ सैलरी के लिए थोड़ा कंप्रोमाइज करना पड़े तो कर लें.


क्या जरूरी है?: किसी भी नौकरी के लिए इंटरव्यू पर जाने से पहले खुद से यह सवाल बड़ी ईमानदारी से पूछें कि आपके लिए क्या जरूरी है सैलरी या काम. क्योंकि दोनों पर ही फोकस करना जरूरी है. 


कंपनी में क्या क्या मिलेगा: अलग अलग कंपनियों में सैलरी के साथ साथ और भी कई सुविधाएं मिलती हैं. अगर वहां मिलने वाली सुविधाएं आपके लिए जरूरी हैं और उनके मिलने से आपकी सैलरी बच सकती है तो आप नौकरी के बारे में विचार कर सकते हैं. 


क्लियर रहें: अपनी सभी चीजें एक जगह लिख लें, ताकि आप कंपनी के एचआर से क्लियर कर सकें, जिससे कि बाद में यह न हो कि आपने कुछ और सोचा था, हुआ उसका बिलकुल उल्टा. तो चीजें पहले ही क्लियर रहें.


अपनी क्षमताएं पहचानें: आपकी जो यूएसपी हैं जो काम आप कर सकते हैं और वैसे काम जिन्हें करने के लिए दूसरे लोग ज्यादा पैसा लेते हैं. उनकी पूरी जानकारी एचआर को बताएं. खुद को कंपनी के लिए उपयोगी और फायदेमंद बताएं ताकि आपको ज्यादा सैलरी देने में एचआर को दिक्कत न हो.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर