How to improve General Knowledge: जनरल नॉलेज किसी भी सब्जेक्ट के बारे में जानकारी है जो सांस्कृतिक रूप से एक्सेप्टेड और वैल्यूएबल है. यह देश, राजनीति, समाज, अंतरराष्ट्रीय मामलों, इतिहास, सभ्यता, अर्थव्यवस्था, खेल के बारे में हो सकती है, जो मूल रूप से मानव जीवन के सभी पहलुओं को कवर करता है. यह एक सब्जेक्ट नहीं है, बल्कि समय के साथ सेहजा गया और व्यवस्थित जानकारी का एक विशाल महासागर है, जो मौखिक या लिखित जैसे अलग अलग मीडिया के माध्यम से प्रसारित होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रोजाना अखबार पढ़ें (Read the Newspaper)
लोग विशेष रूप से, युवा जेनरेशन, न्यूजपेपर पढ़ने के लिए इसे काफी उबाऊ या समय की बर्बादी मानते हैं, लेकिन विश्वास करें या न करें, यदि आप रोजाना अखबार पढ़ने की आदत बनाते हैं, भले ही वह केवल किसी विशेष विषय के बारे में ही क्यों न हो, समय के साथ यह आपको सूचनाओं के विशाल भंडार से भर देगा.


हालाकि अखबारों में हर तरह की ख़बरें होती हैं, लेकिन उन सेक्शन को पढ़ना सुनिश्चित करें जिनमें दुनिया के बारे में जानकारी भी होती है. "ऑप-एड" कॉलम निश्चित रूप से आपको एक नया नजरिया दे सकता है. आपको लीक से हटकर सोचने के लिए मजबूर करेगा. एक नया व्यूपॉइंट बनाने में मदद करेगा. 


जीके की किताब पढ़ें (General knowledge books)
आपने यह तो सुना ही होगा कि किताबें आपकी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं. अगर आप अपने लैपटॉप या मोबाइल की स्क्रीन देखकर अपनी आंखों पर जोर डालकर थक चुके हैं, तो किताबों और मैगजीन को पढ़ने के पारंपरिक तरीके को फॉलो करें. बुकस्टोर्स और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में सैकड़ों जीके किताबें उपलब्ध हैं. आप अपनी नॉलेज बढ़ाने के लिए जीके की किताबें पढ़ सकते हैं. 


रेडियो सुनें (Listening to the Radio)
आप में से कई लोग सोच रहे होंगे कि आजकल रेडियो कौन सुनता है, लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें इसे सुनने में मजा आता है. रेडियो की सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने घर का काम या ऑफिस का काम कर सकते हैं और साथ ही अलग अलग सब्जेक्ट के बारे में जानकारी और खबर पा सकते हैं.


अपना एक्सपीरिएंस लिखते रहें
जब हम चीजों को लिखकर याद करते हैं तो उन्हें आसानी से भूलते नहीं है. इसलिए हमें रोजाना कुछ न कुछ लिखना चाहिए. वह कम या ज्यादा हो सकता है और किसी भी टॉपिक पर हो सकता है. लिखने से हमें लंबे समय तक चीजों को याद रखने और अपनी बातों को नए तरीके से सोचने समझने की शक्ति बनती है. 


नई जगह पर जाएं (Visiting places)
अनुभव सबसे अच्छा शिक्षक है जिसे आप पूरी दुनिया में पा सकते हैं. आप अपने द्वारा अनुभव की जाने वाली चीजों को आसानी से नहीं भूलते. यदि आप वाइलड लाइफ से जुड़े हैं, तो आप इतिहास के बारे में जानने के लिए किसी म्यूजियम या अपनी आंखों से प्रकृति को महसूस करने के लिए एक वाइल्ड लाइफ सेंचुरी जा सकते हैं. यदि आप किसी स्थान या देश के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप वहां जाने के इच्छुक हो सकते हैं, बशर्ते कि यह आपकी जेब पर भारी न पड़े. इसके अलावा, किसी विशेष स्थान का दौरा करते समय, क्षेत्रीय इतिहास, संस्कृति, स्मारकों, और लोककथाओं के बारे में जानने के लिए स्थानीय लोगों से बातचीत करें.


नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं