CBSE 10th 12th Date Sheet 2023: पढ़ाई पर संसद से लेकर सड़क तक पर चर्चाएं होती हैं. अब सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के एग्जाम आने वाले हैं. इसमें लाखों स्टूडेंट्स हर साल एग्जाम देते हैं. जब देश के भविष्य की बात होती है तो उसमें शिक्षा का विशेष योगदान होता है. हाल ही में सीबीएसई बोर्ड की डेटशीट सोशल मीडिया में वायरल हो रही थी, लेकिन फिर बोर्ड ने साफ किया कि अभी कोई डेटशीज जारी नहीं की गई है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही डेटशीट फर्जी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के एग्जाम 15 फरवरी 2023 से शुरू होंगे, लेकिन बोर्ड की तरफ से अभी तक दोनों क्लास की डेटशीट पर कोई अपडेट नहीं आया है. वहीं अगर प्रक्टिकल की बात की जाए तो सीबीएसई 10वीं 12वीं के प्रक्टिकल 1 जनवरी 2023 से शुरू होंगे. इसके लिए बोर्ड की तरफ से आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. 


शिक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि CBSE बोर्ड 2023 की क्लास 10 के पेपर में 40 फीसदी सवाल और क्लास 12 के 30 फीसदी सवाल दक्षता आधारित (Competency Based Questions) होंगे. यह जानकारी लोकसभा में एक सवाल के जवाब में शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने दी. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इन सवालों का फॉर्मेट अलग अलग होगा. इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप, केस बेस्ड, अर्जेशन एंड रीजनिंग और कंस्ट्रक्टिंग रिस्पांस टाइम के सवाल होंगे. 


पिछले ट्रेंड के मुताबिक, बोर्ड इस महीने कक्षा 10, 12 की डेट शीट जारी कर सकता है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 केवल एक बार आयोजित की जाएगी. पहले कोविड 19 के कारण जैसे 2 बार एग्जाम हो रहे थे वैसे नहीं होंगे. एग्जाम की तारीख, डेटशीट, प्रैक्टिकल एग्जाम, एडमिट कार्ड और अन्य लेटेस्ट डिटेल्स के लिए स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं