IAS officer Ishwarya Ramanathan: कुछ लोग अपने जीवन में इतने फोकस्ड होते हैं कि वे बहुत कम उम्र में ही अपने सपनों को हासिल कर लेते हैं, जो अपने आप में हर किसी के लिए प्रेरणा की कहानी है. हम बात कर रहे हैं आईएएस अफसर ईश्वर्या रामनाथन की जिन्होंने 24 साल की उम्र में दो बार यूपीएससी क्लियर किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईश्वर्या रामनाथन भारत के सबसे युवा आईएएस अधिकारियों में से एक बन गई हैं. जब वह सिर्फ 24 साल की थीं, तब उन्होंने 2019 यूपीएससी परीक्षा में 47 की ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) के साथ सक्सेस हासिल की. वर्तमान में, वह तमिलनाडु के तिरुवल्लूर में सब-कलेक्टर, एसडीएम के पद पर तैनात हैं.


ऐसा देखा है बचपन 


तमिलनाडु के तटीय जिले कुड्डालोर से ताल्लुक रखने वाले ईश्वर्या ने बचपन से ही बाढ़, चक्रवात और भारी बारिश जैसी कई प्राकृतिक आपदाएं देखी हैं. खासतौर पर 2004 की सुनामी का उन पर गहरा असर पड़ा. उस समय के दौरान कलेक्टर गगनदीप सिंह बेदी की भूमिका का ऑब्जर्वेशन करने से उन पर गंभीर प्रभाव पड़ा.


वह अपनी फाइनेंशियल सिचुएशन से भी प्रेरित थीं. उनके पिता आर. रामनाथन एक काजू किसान हैं. जबकि उनकी मां, जिनकी कम उम्र में ही शादी हो गई थी और बाद में उन्हें सरकारी नौकरी मिल गई, ने भी ईश्वर्या को कलेक्टर बनने के लिए मोटिवेट किया.


यहां से की है ग्रेजुएशन


अपने दिमाग में बड़े सपनों के साथ, ईश्वर्या ने 2017 में अन्ना विश्वविद्यालय, चेन्नई से इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ ग्रेजुएशन की उपाधि हासिल की. उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में कोचिंग लेकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. अपने पहले अटेंप्ट में उनकी ऑल इंडिया रैंक 630 थी और वह रेलवे अकाउंट्स सर्विस में आ गईं. हालांकि, वह आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने पर अडिग थीं.


यह भी पढ़ें: पापा की तंबाकू शॉप में काम किया, फिर गए IIT और 2 बार क्रैक किया UPSC, बन गए IAS


 


इसलिए 2019 में अपने दूसरे अटेंप्ट में, ईश्वर्या ने आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा करते हुए, 47 AIR के साथ यूपीएससी परीक्षा को पास किया. रिजल्ट के एक इंटरव्यू में ईश्वर्या ने बताया कि आईएएस अधिकारी बनना उनका बचपन का सपना था, जो उनकी मां से मोटिवेटेड था.


इंस्टाग्राम पर हैं एक्टिव


अपने पेशे के अलावा, ईश्वर्या सोशल मीडिया, खासकर इंस्टाग्राम पर एक्टिव हैं, जहां उनके 1.34 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं. दिलचस्प बात यह है कि ईश्वर्या की बहन सुष्मिता रामनाथन ने भी यूपीएससी क्वालिफाई किया है और आईपीएस अफसर हैं.


यह भी पढ़ें: UPSC की तैयारी के दौरान पिता ने ऐसे की मदद कि बेटी पहले प्रयास में बन गई IAS