UPSC की तैयारी के दौरान पिता ने ऐसे की मदद कि बेटी पहले प्रयास में बन गई IAS
Advertisement
trendingNow12188941

UPSC की तैयारी के दौरान पिता ने ऐसे की मदद कि बेटी पहले प्रयास में बन गई IAS

IAS Swati Meena: आईएएस स्वाती मीणा की यूपीएससी सिविल सेवा की तैयारी में उनके पिता ने उनका बहुत साथ दिया है. वह अपनी बेटी की तैयारी को मजबूत बनाने के लिए रोजाना मॉक इंटरव्यू आयोजन करते थे.

UPSC की तैयारी के दौरान पिता ने ऐसे की मदद कि बेटी पहले प्रयास में बन गई IAS

IAS Swati Meena UPSC Success Story: भारत में हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन उनमें से केवल मुट्ठी भर उम्मीदवार ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही उम्मीदवार के बारे में बताएंगे, जिन्होंने इन मुट्ठी भर उम्मीदवारों के बीच अपनी जगह बनाई है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर स्वाति मीणा की, जो राजस्थान के अजमेर जिले की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा राजस्थान के अजमेर जिले में रहकर ही हासिल की थी.

स्वाती की मां चाहती थी कि उनकी बेटी बड़ी होकर डॉक्टर बनें, लेकिन जब स्वाति कक्षा 8वीं में पहुंची, तो एक दिन कुछ ऐसा हुआ, जिसके बाद उन्होंने डॉक्टर बनने की बजाय आईएएस ऑफिसर बनने की ठान ली.  

दरअसल, आईएएस बनने की जिद्द स्वाति ने अपनी मौसी को देख कर ठानी थी. क्योंकि एक बार जब स्वाती के पिता जब उनकी मौसी से मिले, तो वह उन्हें ऑफिसर बना देख काफी खुश थे. 

पिता की खुशी देख स्वाति ने भी बड़े होकर आईएएस ऑफिसर बनने की ठान ली. उनके इस फैसले में उनके पिता ने भी उनका काफी साथ दिया.     

स्वाती के पिता ने उनकी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में काफी मदद की. उन्होंने इंटरव्यू राउंड के लिए स्वाति को तैयार करने के लिए उनके कई इंटरव्यू लिए, जिसने स्वाति की तैयारी को बेहतर बनाने में काफी मदद की. 

इसी का परिणाम था कि उन्होंने अपने पहले प्रयास में साल 2007 में आयोजित यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 260वीं रैंक हासिल की और आईएएस ऑफिसर बन गईं.

आज आईएएस ऑफिसर स्वाति मीणा एक निडर और दबंग ऑफिसर के रूप में जानी जाती हैं. स्वाति जब मध्य प्रदेश के मंडला में कलेक्टर बनकर पहुंचीं तो खनन माफिया के बारे में कई विभागों से शिकायत सुनी, जिसके बाद उन्होंने उन पर कार्रवाई करके उनके इस गिरोह की कमर ही तोड़ दी.

Trending news