IAS Topper Pradeep Singh: यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करना और आईएएस अधिकारी बनना लाखों भारतीयों का सपना होता है लेकिन यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करना आसान नहीं होता क्योंकि यह भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. हर साल पूरे भारत से लाखों आईएएस उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते हैं और उनमें से लगभग 900 यूपीएससी परीक्षा में सफल होते हैं. यहां हम IAS अधिकारी प्रदीप सिंह के बारे में बात करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह 2019 में यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने में सफल रहे और रैंक 1 प्राप्त की. आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले हैं. आईएएस अधिकारी बनने से पहले प्रदीप सिंह दिल्ली में आयकर विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत थे.


“मेरा ध्यान हर दिन टारगेट सिलेबस को कवर करने पर था. यूपीएससी निरंतरता की मांग करता है और कभी-कभी मुझे लगा कि मैं सुसंगत नहीं हूं लेकिन मेरे पिता ने मुझे प्रोत्साहित किया. मेरे पिता एक किसान हैं और मां गृहिणी हैं”, आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह ने एक इंटरव्यू में यह जानकारी दी थी.


आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह के मुताबिक उनके लिए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना और नौकरी करना भी कठिन था. आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह ने कोई कोचिंग नहीं ली और सेल्फ स्टडी से यूपीएससी की परीक्षा पास करने में सफल रहे.


आईएएस प्रदीप सिंह को नौकरी के दौरान जब भी समय मिला, उन्होंने इसका इस्तेमाल यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में किया. ऑफिस आने-जाने के दौरान उन्होंने यूट्यूब के जरिए पढ़ाई भी की. आईएएस प्रदीप सिंह के मुताबिक लंच टाइम में पढ़ने के लिए वह ऑफिस में जल्दी काम खत्म कर लिया करते थे.