IAS Tina Dabi राजस्थान कैडर की ऑफिसर  हैं और इस समय जैसलमेर जिला की कलेक्टर हैं. टीना डाबी यूपीएससी 2015 बैच की टॉपर हैं. जैसलमेर एक टूरिस्ट प्लेस है. यहां विदेशी पर्यटक आते हैं. इसको देखते हुए क्रिसमस पर इस शहर को सजाया गया है. यहां के होटल दुल्हन की तरह सजे हैं. आप जैसलमेर में छुट्टियां बिताने जा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जैसलमेर की बात करें तो यह पाकिस्तान बॉर्डर के पास है. यह जगह अपने रेगिस्तान और कुछ अन्य पर्यटन आकर्षणों के लिए जानी जाती है. थार रेगिस्तान में सुनहरे टीलों के कारण इसे ‘सुनहरा शहर’ भी कहा जाता है. यहां टूरिस्ट डेजर्ट और जीप सफारी का लुत्फ उठाते हैं. जैसलमेर में झील और कई शानदार मंदिर हैं और खास बात तो यह है कि ये सभी पीले रंग के पत्थरों से बने हैं. 


जैसलमेर की सीमाएं बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर और पाकिस्तान से सटी हैं. जैसलमेर में देखने के लिए सभी स्थानों में से जैसलमेर का किला सबसे बड़ा है. तिरुकुटा पहाड़ी पर बना ये किला राव जैसल द्वारा बनवाया गया था, जो जयसलम के सबसे पावरफुल शासकों में से एक थे. इस किले का दरवाजा करीब 60 फीट ऊंचा है. 


जैसलमेर का किला दुनिया के सबसे प्रसिद्ध किलों और यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में से एक है. अगर आप किले के अंदर जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फीस देनी होती है. अगर आप भारत के नागरिक हैं तो आपको 30 रुपये देने होंगे अगर विदेशी नागरिक हैं तो आपको 70 रुपये देने होंगे. वहीं इसके अंदर फोटो खींचने के लिए कैमरा ले जाने के लिए 50 रुपये देने होंगे और वीडियो कैमरा ले जाने की फीस 150 रुपये है. किले में जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के महीनों के दौरान होता है जब दिन में मौसम सुहावना होता है और रात में काफी ठंड वाली होती है.


नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं