IGNOU Vacancy 2024: शिक्षा मंत्रालय ने IGNOU में कुलपति पद के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किया है. इसके लिए मंत्रालय ने http://www.education.gov.in और www.ignou.ac.in वेबसाइट पर व‍िज्ञापन जारी क‍िया है और उम्‍मीदवार, इन दोनों में से क‍िसी भी वेबसाइट पर जाकर विज्ञापन देख सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस पद के ल‍िए योग्‍यता : 
इस पद के लिए ऐसे उम्मीदवार योग्‍य हैं जिनके पास विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में या समकक्ष पद पर कम से कम 10 साल का अनुभव हो और जिनका शैक्षणिक रिकॉर्ड बढ़िया हो. आवेदन करने वाला किसी उच्च शिक्षा प्रणाली के मुक्त और दूरस्थ शिक्षा में किसी विश्वविद्यालय या प्रतिष्ठित अनुसंधान और/या शैक्षणिक प्रशासनिक संगठन से जुड़ा होना चाहिए.


ऑफिसियल नोट‍िफ‍िकेशन में कहा गया है क‍ि एकेडम‍िक के साथ-साथ प्रशासनिक प्रमुख होने के नाते कुलपति से यह अपेक्षा की जाती है कि वह दूरदर्शी हों, उनमें नेतृत्व की क्षमता हो, प्रशासनिक क्षमता हो और इसके साथ-साथ शिक्षण और अनुसंधान संबंधी योग्यता भी हो. 


पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. 


कितना होगा वेतन : 
इस पद पर 2,10,000 रुपये (निश्चित) प्रतिमाह वेतन मिलेगा, साथ ही 11,250 रुपये का विशेष भत्ता और विश्वविद्यालय कर्मचारियों को समय-समय पर मिलने वाले अन्य सामान्य भत्ते भी मिलेंगे.


सेवा की शर्तें और नियम विश्वविद्यालय के अधिनियम, संविधि और अध्यादेशों में निर्धारित होंगे.
 
भर्ती की प्रक्र‍िया क्या होगी : 
इस पद के लिए ज‍ितने भी कैंड‍िडेट हैं, उनमें से चयन समिति नाम र‍िकमेंड करती है. पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के कुलपति पद के लिए आवेदन शिक्षा मंत्रालय के SAMARTH पोर्टल http://vcrec.samarth.ac.in के जर‍िये भी कर सकते हैं. 


बता दें कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) की स्थापना 1985 में संसद के एक अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर देश के शैक्षिक पैटर्न में मुक्त विश्वविद्यालय और दूरस्थ शिक्षा प्रणालियों की शुरूआत और प्रचार के लिए की गई थी.