GK Quiz: पढ़ने-लिखने की बात आए और जीके की बात न हो ऐसा होना तो नामुमकिन है.जीके में कई ऐसे विषय होते हैं, जिनसे लोग अनभिज्ञ हो सकते है. यहां हम आपके लिए जीके से जुड़े कुछ सवाल लेकर आए हैं, ताकि इस क्विज प्रतियोगिता के जरिए आप ज्यादा से ज्यादा नॉलेज प्राप्त कर सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नौकरी के लिए इंटरव्यू हो या फिर कॉम्पीटिटिव एग्जाम्स हो, आजकल जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. हम फिर जीके से जुड़ी एक क्विज लाए हैं जो आपके बहुत काम की, लेकिन आसान भी हैं. 


सवाल - हमारे सौर मंडल का सबसे ठंडा ग्रह कौन सा है ?
जवाब - हमारे सौर मंडल का सबसे ठंडा ग्रह नेप्च्यून है. 


सवाल - किस गैस को 'लाफिंग गैस' के नाम से जाना जाता है ?
जवाब - नाइट्रस ऑक्साइड को हंसाने वाली गैस के नाम से जाना जाता है. नाइट्रस ऑक्साइड (Nitrous Oxide) एक रंगहीन अज्वलनशील गैस है, जिसका उपयोग सामान्यतः निश्चेतना और दर्द से राहत के लिए किया जाता है. 


सवाल - विश्व के सबसे बड़े मंदिर का नाम बताइए? 
जवाब - अंगकोर वाट मंदिर है, 402 एकड़ में फैला यह हिंदू मंदिर कंबोडिया के अंकोर में स्थित है. प्राचीन समय में इस मंदिर का नाम 'यशोधरपुर' था. इसका निर्माण सम्राट सूर्यवर्मन द्वितीय (1112-53 ई) के शासनकाल में होने के प्रमाण मिलते हैं. 


सवाल - नहाने का डर क्या कहलाता है?
जवाब - नहाने के डर को अब्लूटोफोबिया कहते हैं. कई लोगों के लिए नहाना रोजमर्रा की दिनचर्या में शामिल है,लेकिन अब्लूटोफोबिया से पीड़ित लोगों के लिए नहाना किसी डरावने काम से कम नहीं होता. 


सवाल - दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर किस खेल से संबंधित हैं?
जवाब - रोजर फेडरर का संबंध टेनिस से हैं. इस स्विस टेनिस प्लेयर ने 20 बार ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल किया है. टेनिस कोर्ट पर 24 साल तक अपनी बादशाहत बरकरार रखने वाले स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस स्टार रोजर फेडरर खेल से सन्यास ले चुके हैं.