IPS Officer Training: आईपीएस ऑफिसर का पद, भारतीय पुलिस सेवा देश की तीन सबसे प्रतिष्ठित ऑल इंडिया सर्विस आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) और आईएफएस (IFS) में से एक है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में बेहतर स्कोर हासिल करने के बाद एस्पिरेंट का आईपीएस पद के लिए चयन होता है. आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आईपीएस की ट्रेनिंग कहां होती है. इसके अलावा इनके शेड्यूल और ट्रेनिंग सेंटर के बारे में भी जानेंगे...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईपीएस की ट्रेनिंग के होते हैं ये 4 हिस्से
LBSNAA, मसूरी में 3 महीने का फाउंडेशन कोर्स
SVPNPA, हैदराबाद में 11 महीने की फेज-1 ट्रेनिंग (बेसिक कोर्स)
अलॉट किए गए कैडर में 6 महीने की डिस्ट्रिक्ट प्रैक्टिकल ट्रेनिंग
SVPNPA में एक महीने की फेज-2 ट्रेनिंग


LBSNAA में करना होता है फाउंडेशन कोर्स 
आईपीएस की ट्रेनिंग को 4 भागों फाउंडेशन कोर्स, फेज 1 ट्रेनिंग, डिस्ट्रिक्ट प्रैक्टिकल ट्रेनिंग और फेज 2 ट्रेनिंग में बांटा गया है. इन चारों फेज की ट्रेनिंग लोकेशन भी अलग- अलग होती है. फाउंडेशन कोर्स मसूरी स्थित LBSNAA में होता है, जहां ऑल इंडिया सर्विसेज और सेंट्रल सर्विसेस (ग्रुप ए) के फ्रेश रिक्रूट्स को ट्रेन किया जाता है. यह ट्रेनिंग 3 महीने तक चलती है. इसके बाद आईएएस और आईपीएस की ट्रेनिंग अलग-अलग हो जाती है और ट्रेनी IPS अफसर दूसरी लोकेशन पर भेज दिया जाता है. 


आईपीएस ट्रेनिंग सेंटर
इसके बाद ट्रेनी आईपीएस अफसर अगले पड़ाव IPS Training Centre के लिए निकल जाते हैं. फिर आईपीएस की ट्रेनिंग सरदार वल्लभ भाई पटेल नेशनल पुलिस अकादमी, हैदराबाद में होती है, जो आईपीएस ट्रेनी का प्रीमियम संस्थान है. SVPNPA में 11 महीनों की टफ ट्रेनिंग के बाद इन ट्रेनी को ड्यूटी निभाने के लिए उन्हें अलॉट किए गए कैडर भेज दिया जाता है.


ट्रेनी IPS की फिजिकल ट्रेनिंग
ट्रेनी आईपीएस को शुरुआती 5-6 महीने सुबह करीब 80 मिनट की फिजिकल ट्रेनिंग करनी होती है. बाद में यह 40 मिनट की होती जाती है. इसके साथ ही 4-5 घंटे की क्लासेज अटेंड करनी होती हैं. ये क्लासेस सुबह नौ बजे ब्रेकफास्ट के बाद शुरू होती हैं. शाम को 40-50 मिनट के लिए गेम खेलने के लिए टाइम दिया जाता है.