NABARD Recruitment 2024: अगर आप 10वीं पास हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो भारत सरकार के स्वामित्व वाली शीर्ष संस्था राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) आपको जॉब का मौका दे सकता है. नाबार्ड ने नोट‍िफ‍िकेशन जारी कर 108 पदों के ल‍िए आवेदन मांगे हैं. इन पदों के ल‍िए वे सभी लोग आवेदन कर सकते हैं, जो 10वीं पास कर चुके हैं. हालांक‍ि आवेदन की प्रक्र‍िया अभी शुरू नहीं हुई है. नोट‍िफ‍िकेशन के अनुसार आवेदन की प्रक्र‍िया 2 अक्‍टूबर 2024 को शुरू होगी और इच्‍छुक उम्‍मीदवारों के पास फॉर्म भरने के लिए 21 अक्‍टूबर तक का समय होगा. इच्छुक लोग आधिकारिक वेबसाइट nabard.org पर जाकर एप्‍लीकेशन जमा कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नाबार्ड नोट‍िफ‍िकेशन (NABARD Recruitment 2024) के अनुसार 10वीं पास के अलावा आवेदकों की आयु 1 अक्टूबर 2024 तक 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए. चयनित उम्मीदवारों को 35,000 रुपये तक वेतन मिलेगा. 


भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाला अखिल भारतीय शीर्ष संगठन, नाबार्ड ने ऑफिस अटेंडेंट- ग्रुप सी पदों की भर्ती के लिए नोट‍िफ‍िकेशन जारी क‍िया है, ज‍िसके ल‍िए आवेदन प्रक‍िया ऑनलाइन ही होगी. उम्‍मीदवारों का चयन प्रारंभ‍िक परीक्षा, मुख्‍य परीक्षा और भाषा प्रवीणता परीक्षा (LPT) के आधार पर होगा. प्रारंभ‍िक और मुख्‍य परीक्षा, ऑनलाइन मोड में आयोज‍ित की जाएगी.  


आवेदन करने के ल‍िए उम्‍मीदवारों को इंटीमेशन चार्ज के साथ टोटल 450 रुपये का शुल्‍क जमा करना होगा. हालांक‍ि SC/ST/PWBD/EXS के ल‍िए शुल्‍क स‍िर्फ 50 रुपये है.  


परीक्षा का पैटर्न 
प्री एग्‍जाम का पैटर्न 

प्रीलिम्‍स परीक्षा में कुल 120 प्रश्‍न होंगे 120 अंकों के. इसमें लिए उम्‍मीदवार को 90 म‍िनट का वक्‍त म‍िलेगा. प्रारंभ‍िक परीक्षा में रीजन‍िंग के 30 सवाल, इंग्‍ल‍िश के 30, जनरल अवेयरनेस के 30 और न्‍यूमेर‍िकल एब‍िल‍िटी के 30 प्रश्‍न होंगे. हर सेक्‍शन 30 अंक का होगा. 


मेन्‍स एग्‍जाम का पैटर्न 
नाबार्ड ऑफिस अटेंडेंट मुख्य परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में कुल 150 अंकों के लिए कुल 150 ऑब्‍जेक्‍ट‍िव प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा की समय अवधि 120 मिनट है.