Odisha High Court Vacancy 2024: ओडिशा हाईकोर्ट में वैकेंसी निकली है. इन रिक्तियों को भरने के लिए योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं. अगर आप भी यहां नौकरी करना चाहते हैं तो इस वैकेंसी के लिए अप्लाई कर दें, क्योंकि ऐसे अच्छे मौके बार-बार नहीं मिलते हैं. ओडिशा हाईकोर्ट में जूनियर स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है. इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स ओडिशा हाईकोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट orissahighcourt.nic.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब से कब तक कर सकेंगे अप्लाई? 
ओडिशा हाईकोर्ट में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक कैंडिडेट्स 18 जून 2024 तक इन पदों के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.


वैकेंसी डिटेल्स
ओडिशा हाईकोर्ट में जूनियर स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इनमें जूनियर स्टेनोग्राफर के 35 पद है, जिनमें से 12 सीटें फीमेल कैंडिडेट्स के लिए रिजर्व हैं. वहीं, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के 147 पद भरे जाने हैं, जिनमें से 49 सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व हैं.


आयु सीमा
ओडिशा हाईकोर्ट की इस भर्ती के तहत जूनियर स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 साल से 32 साल के बीच होनी चाहिए.


जरूरी योग्यता
जूनियर स्टेनोग्राफर - इन पदों के लिए आवेदकों के पास किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री होनी जरूरी है. इसके साथ ही शॉर्ट हैंड स्पीड 80 और टाइपिंग स्पीड 40 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए. 
असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर- इन पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. 


ऐसे होगा चयन
जूनियर स्टेनोग्राफर - पहले इंग्लिश का टेस्ट होगा. इसके बाद कंप्यूटर एप्लिकेशन टेस्ट होगा, जिसमें 50 फीसदी नंबर होने चाहिए हैं. इसके बाद उम्मीदवारो को टाइपिंग टेस्ट देना होगा. 


असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर - पहले रिटेन टेस्ट होगी जिसमें इंग्लिश,मैथ्स, जीए और रीजनिंग के सवाल पूछे जाएंगे. इसमें 40 फीसदी नंबर से पास होने वाले कैंडिडेट्स को कंप्यूटर एप्लिकेशन टेस्ट देना होगा, जिसमें 50 फीसदी अंक आने जरूरी है. इसके बाद टाइपिंग टेस्ट लिया जाएगा. 


चयनित उम्मीदवारों की सैलरी
जूनियर स्टेनोग्राफर - सैलरी पे स्केल लेवल-7 के मुताबिक 25,500 से 81,100 रुपये प्रति माह मिलेगी.
असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर - पे स्केल  लेवल-9 के अनुसार 35,400 से 1,12,400 रुपये प्रति माह सैलरी दी जाएगी.


ये रहा ऑनलाइन आवेदन का आसान तरीका
ओडिशा हाईकोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट orissahighcourt.nic.in पर जाएं.
इसके बाद होम पेज पर 'Apply Now' बटन पर क्लिक करें.
यहां उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.
इसके बाद मांगी गई सभी जरूरी डिटेल्स दर्ज करें.
निर्धारित फीस का भुगतान करें और अपना फॉर्म जमा कर दें.
आखिर में फॉर्म डाउनलोड करके उसका एक प्रिंटआउट निकालकर रख लें.