RPSC Agriculture Department Exam 2024: प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है. राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली कृषि विभाग परीक्षा के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है. इस साल 200 से ज्यादा वैकेंसी के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा के लिए आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in. पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. यहां चेक कर लें भर्ती से जुड़ी तमाम जरूरी डिटेल्स...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब से कब तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया? 
राजस्थान में कृषि विभाग परीक्षा 2024 के लिए कैंडिडेट्स 21 अक्टूबर से आवेदन कर सकेंगे.  इसके लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 19 नवंबर 2024 तक चलेगी. परीक्षा की तारीख और वेन्यू के बारे में समय आने पर सूचना दी जाएगी.  
वहीं, इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक कैंडिडेट्स नोटिफिकेशन के जरिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता समेत अन्य पात्रता मानदंड की जानकारी हासिल कर सकते हैं.


वैकेंसी डिटेल्स
राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाले इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में कुल 241 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. 
इनमें असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर(एनएसए) के 115 पद शामिल हैं. 
असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफिसर (एसए) के 10 पद भरे जाएंगे. 
सांख्यिकी अधिकारी के 18 पदों पर भर्तियां होनी हैं. 
एग्रीकल्चर रिसर्च ऑफिसर के 98 पद भरे जाएंगे. 


करेक्शन विंडो
कैंडिडेट्स आवेदन की लास्ट डेट से 10 दिन के अंदर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में करेक्शन कर सकते हैं. इसमें अपना नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ और जेंडर में सुधार कर सकते हैं. इसके लिए 500 रुपये का निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा.


आवेदन शुल्क
जनरल, ओबीसी क्रीमी लेयर और सबसे पिछड़े वर्ग के क्रीमी लेयर कैटेगरी के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. जबकि, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग नॉन-क्रीमी लेयर, सबसे पिछड़ा वर्ग नॉन-क्रीमी लेयर और दिव्यांग उम्मीदवारों को 400 रुपये फीस जमा करना होगा. 


चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटेन टेस्ट के जरिए किया जाएगा. अगर जरूरी हुआ तो आयोग आंसर-की/आंसर-की चेंकिंग के लिए स्केलिंग/मॉडरेशन/नॉर्मलाइजेशन मेथड अपना सकता है. इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए RPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.