PSPCL Recruitment Assistant Linesman 2023: पीएसपीसीएल वैंकेसी का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए गोल्डन अपॉर्चुनिटी है. दरअसल, पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PSPCL) ने सहायक लाइनमैन (Assistant Linesman) के पदों पर भर्ती का ऐलान किया है. यह भर्ती अभियान योग्य उम्मीदवारों को सहायक लाइनमैन के रूप में पीएसपीसीएल में शामिल होने और राज्य में बिजली क्षेत्र में योगदान करने का अवसर प्रदान करता है. इच्छुक उम्मीदवार कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट pspcl.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महत्वपूर्ण तारीखें
ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 26 दिसंबर 2023 से शुरू होगी. वहीं, एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट  15 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है.


वैकेंसी डिटेल
पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड असिस्टेंट लाइनमैन की कुल 2,500 रिक्तियों पर भर्तियां करने जा रहा है. इनमें से 89 सीटें सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित हैं. पंजाब सरकार के निर्देशों के बाद इस पद के लिए प्रोबेशन पीरियड तीन साल का होगा.


आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 944 रुपये है. जबकि, एससी और विकलांग वर्ग के आवेदकों को 590 रुपये का भुगतान करना होगा.


आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 और अधिकतम 37 साल निर्धारित की गई है. हालांकि, आरक्षित वर्ग के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट है. 


आवेदन के लिए जरूरी योग्यता
पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही लाइनमैन ट्रेड में राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रमाणपत्र (एनएसी) होना जरूरी है. पात्रता के लिए पंजाबी में प्रवीणता एक शर्त है. 


ऐसे होगा सिलेक्शन
चयन प्रक्रिया एक ऑनलाइन परीक्षा पर आधारित होगी, जिसमें दो सेक्शन होंगे. सेक्शन -I पंजाबी भाषा में उम्मीदवार की दक्षता का मूल्यांकन करेगा, जिसमें 50 प्रश्न शामिल होंगे, सेक्शन- II में पद के प्रासंगिक अनुशासन, पंजाबी भाषा, सामान्य ज्ञान, तर्क और अंकगणित से प्रश्न शामिल होंगे. सेक्शन-II में क्वालिफाई होने के लिए उम्मीदवारों को सेक्शन-I में 50 फीसदी के बराबर या उससे ज्यादा अंक हासिल करने होंगे. चयनित उम्मीदवारों को 19,900 रुपये महीने सैलरी मिलेगी. 


पीएसपीसीएल भर्ती 2023: आवेदन के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स
सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.pspcl.in पर जाएं.
इसके बाद मेन पेज पर बुनियादी विवरण प्रदान करके अपना रजिस्ट्रेशन करें. 
रजिस्टर्ड आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके आवेदन प्रक्रिया तक पहुंचें.
जरूरी डिटेल्स दर्ज करके आवेदन फॉर्म भरें. 
इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें.
निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
आवेदन करें और कंफर्मेशन डाउनलोड करें.