World Top MBA Colleges: अगर आप मैनेजमेंट की फील्ड में दिलचस्पी रखते हैं और इसमें बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं तो बेस्ट कॉलेज का सेलेक्शन करना जरूरी है. बहुत से लोग एमबीए करने के लिए विदेश जाना चाहते हैं, ताकि डिग्री पाने के बाद तगड़ा पैसा कमाया जा सके. यहां हम आपको कुछ टॉप बिजनेस स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल, क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में दुनिया के बेस्ट बिजनेस स्कूल की अलग से रैंक जारी की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस 
स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस दुनिया का नंबर-1 बिजनेस स्कूल है. अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के इस मैनेजमेंट स्कूल को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में पहली पोजिशन मिली है. इस रैंकिंग में इस संस्थान ने 93.6 स्कोर हासिल किए हैं. यहां पर GPA या GMAT स्कोर के आधार पर एडमिशन होता है.इतना ही नहीं आपके पास 5 साल का वर्क एक्सपीरियंस होना जरूरी है.


हार्वर्ड बिजनेस स्कूल 
क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में दूसरे नंबर पर हार्वर्ड बिजनेस स्कूल है. अमेरिका के बोस्टन स्थित यह संस्थान बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए जाना जाता है. इस  बिजनेस स्कूल में GRE या GMAT के स्कोर के आधार पर एडमिशन मिलता है.


व्हार्टन स्कूल ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया
क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में व्हार्टन स्कूल ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया थर्ड पोजीशन पर है. टॉप बिजनेस स्कूल की रैंकिंग इस बिजनेस स्कूल में भी एडमिशन GRE या GMAT के स्कोर के आधार पर होता है.


HEC Paris स्कूल ऑफ एडवांस बिजनेस स्कूल 
क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में यह संस्थान चौथे नंबर पर है. यहां एडमिशन पाने के लिए स्टूडेंट्स को इंटरव्यू देना होता है. HEC Paris स्कूल ऑफ एडवांस बिजनेस स्कूल की फीस लगभग 77 लाख रुपये है.


लंदन बिजनेस स्कूल
क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में यह 5वें नंबर पर है. दुनिया के टॉप एमबीए कॉलेजों में से एक है लंदन बिजनेस स्कूल, जहां एडमिशन GMAT स्कोर के आधार पर मिलता है.