Raksha Bandhan Essay in Hindi: रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहन के प्यार का प्रतीक है, जिसे राखी का त्योहार भी कहा जाता है. रक्षा बंधन पर बहन भाई की कलाई पर राखी बंधती और उसके सुखी जीवन की प्राथना करती है. इसके साथ ही बहन भाई से अपनी सुरक्षा का वचन लेती है. रक्षा बंधन हिन्दुओं को प्रमुख त्योहार है, जिसे पूरे भारत समेत अन्य देशों में भी मनाया जाता है. जब त्योहार आते हैं तो स्कूलों में बच्चों उन पर निबंध लिखवाए जाते हैं ताकि बच्चों को उन त्योहारों के बारे में जानकारी मिले.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीत का प्रतीक
रक्षाबंधन का अर्थ है रक्षा का बंधन, यह का पर्व हर साल श्रवण मास पूर्णिमा को मनाया जाता है. राखी के त्योहार को लेकर कई प्राचीन कहानियां प्रचलित में हैं. अगर हम इतिहास में देखें तो भाई और बहन के बीच प्यार का प्रतीक रक्षा बंधन युद्ध में जीत का भी प्रतीक है. 


भाई बहन का रिश्ता
भाई-बहन का रिश्ता केवल राखी की डोर तक ही सीमित नहीं है, और न ही इस रिश्तें को परिभाषित कर पाना आसान हैं. भले भाई अपनी बहनों से लड़ते हों लेकिन एक वक्त ऐसा आता है जब बहने अपने घर विदा होती हैं तो भाई की आंख में सबसे पहले आंसू आते हैं.


मान्यता
राजा बलि ने यज्ञ संपन्न कर स्वर्ग पर अधिकार का प्रयत्न किया था. इस दौरान देवराज इंद्र ने भगवान विष्णु से प्रार्थना की. विष्णु जी वामन ब्राह्मण बनकर राजा बलि से भिक्षा मांगने पहुंचे थे. गुरु के मना करने पर भी बलि ने तीन पग भूमि दान कर दी. वामन रूप में पहुंचे भगवान विष्णु ने तीन कदमों में ही आकाश, पाताल और धरती को नाप दिया और राजा बलि को रसातल में भेज दिया.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर