RBI Grade B Result 2024 Declared: भारतीय रिजर्व बैंक ने आरबीआई ग्रेड बी के पहले राउंड के रिजल्ट की घोषणा कर दी है. इस परीक्षा में जो कैंडिडेट्स शामिल हुए थे, वे बड़ी बेसब्री से नतीजों का इंतजार कर रहे थे. अब आरबीआई ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर परीक्षा परिणाम जारी कर दिए हैं. ग्रेड बी -1 की मार्कशीट कुछ दिनों बाद वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी, जिसके बाद कैंडिडेट्स स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब हुए थे एग्जाम? 
आरबीआई ने 8 सितंबर को जनरल पद के लिए ग्रेड बी राउंड-1 के लिए परीक्षा का आयोजन किया था. अब इसके नतीजे जारी कर दिए हैं. इस राउंड में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवार राउंड 2 के लिए उपस्थित होंगे. बता दें कि अभी आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा के केवल नतीजे जारी किए हैं. इसका स्कोरकार्ड 15 दिनों में जारी किए जाएंगे. 


UPSC Result 2024: यूपीएससी NDA-CDS परीक्षा के रिजल्ट जारी, upsc.gov.in से इस दिन से डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट


जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, "ग्रेड 'बी' (DR)- जनरल - PY 2024 में अधिकारियों की भर्ती के लिए चरण-I परीक्षा के लिए मार्कशीट और श्रेणी-वार कटऑफ अंक पंद्रह कार्य दिवसों के भीतर RBI की वेबसाइट पर इंटरैक्टिव तरीके से प्रदर्शित किए जाएंगे."


आरबीआई ग्रेड बी राउंड-II एग्जाम
नोटिफिकेशन में कहा गया है कि ग्रेड 'बी' (डीआर) - जनरल - पीवाई 2024 में ऑफिसर भर्ती के लिए आरबीआई ग्रेड बी राउंड-II परीक्षा 19 अक्टूबर, 2024 को दो शिफ्टों में आयोजित होगी. 
पेपर-III: सामान्य वित्त और प्रबंधन सुबह की शिफ्ट में होगा. जबकि, पेपर-I: आर्थिक और सामाजिक मुद्दे और पेपर-II: इंग्लिश (राइटिंग स्किल) दोपहर की शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा. 


ऐसे करें चेक RBI Grade B Result 2024
सबसे पहले रिजर्व बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं rbi.org.in पर जाएं.
अब होमपेज पर 'रिजल्ट' टैब पर क्लिक करें
इसके बाद 'अधिकारियों की ग्रेड 'बी'(DR)-सामान्य-पीवाई 2024 की भर्ती के लिए चरण-I परीक्षा परिणाम' नोटिफिकेशन पर क्लिक करें.
अब आपके सामने एक नई पीडीएफ फाइल ओपन हो जाएगी.
यहां अपना रोल नंबर चेक करें और पीडीएफ डाउनलोड कर लें.