RRCAT RRCAT Trade Apprentice Recruitment 2024: ऐसे युवा जो आईटीआई पास हैं और अब रोजगार की तलाश में हैं, उनके लिए काम की खबर है. दरअसल, आरआरटीसीएटी की ओर से अपरेंटिसशिप पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. अगर आप राजा रमन्ना सेंटर फॉर एडवांस टेक्नोलॉजी (RRCAT) में अपरेंटिस पदों पर काम करना चाहते हैं, तो इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है, जो जल्द समाप्त होने वाली है. इच्छुक कैंडिडेट्स अपरेंटिसशिप पोर्टल apprenticeshipindia.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन की लास्ट डेट 
आरआरटीसीएटी में अपरेंटिसशिप पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2024 है. ऐसे में इच्छुक कैंडिडेट्स के पास आवेदन करने के लिए केवल दो दिन का समय है.     


वैकेंसी डिटेल्स
इस भर्ती के जरिए अलग-अलग ट्रेड में अपरेंटिस के कुल 120 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इनमें से एससी के लिए 18 पद, एसटी के लिए 24 पद और ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) के लिए 18 सीटें रिजर्व हैं. 


ट्रेड वाइज वैकेंसी
उपकरण मैकेनिक, सर्वेक्षक, प्लंबर - 2-2 पद
इलेक्ट्रोप्लेटर - 3 पद 
वेल्डर(गैस और इलेक्ट्रिक), मैकेनिक रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग- 4 - 4 पद 
इंजीनियर, टर्नर, कोपा- 6- 6 पद
ड्राफ्ट्समैन (मैकेनिकल) - 8 पद
इलेक्ट्रीशियन - 10 पद
इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक/मैकेनिक उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण/मैकेनिक औद्योगिक इलेक्ट्रॉनिक्स, सचिवीय सहायक के 18- 18 पद भरे जाएंगे
फिटर - 22 पद
वहीं, बढ़ई, राजमिस्त्री, मैकेनिक (मोटर वाहन)/मैकेनिक डीजल, ड्राफ्ट्समैन (सिविल), बागवानी सहायक, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी प्रणाली रखरखाव, पंप ऑपरेटर सह मैकेनिक, डिजिटल फोटोग्राफर और कंप्यूटर नेटवर्किंग तकनीशियन के 1-1 पद भरे जाएंगे. 


जरूरी योग्यता
आरआरटीसीएटी अपरेंटिसशिप भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना चाहिए. 


आयु सीमा
आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए, जबकि अधिकतम आयु 24 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. उम्मीदवारों की आयु की गणना 6 सितंबर 2024 के मुताबिक की जाएगी. 


जरूरी डॉक्यूमेंट्स
रजिस्ट्रेशन के दौरान इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी:
10वीं बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट
आईटीआई की मार्कशीट और ट्रेड सर्टिफिकेट
आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
सिग्नेचर
कास्ट सर्टिफिकेट (अगर लागू हो)
दिव्यांगता सर्टिफिकेट (अगर लागू हो)


इतना मिलेगा स्टाइपेंड
आरआरटीसीएटी अपरेंटिसशिप भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों को योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट्स की मेरिट लिस्ट 14 अक्टूबर को वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी. चयनित उम्मीदवारों को स्टाइपेंड के तौर पर हर महीने 11,600 रुपये दिए जाएंगे.