NTRO Recruitment 2023: नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (NTRO) में नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं तो आपके पास एक अच्छी अपॉर्चुनिटी है. यह वैकेंसी  ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए है. एनटीआरओ (NTRO) ने इस वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके मुताबिक इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 21 दिसंबर 2023 से कर दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनटीआरओ के इस भर्ती प्रक्रिया के तहत साइंटिस्ट 'बी' के रिक्त पदों को भरा जाना है. उम्मीदवार इन पदों के लिए NTRO की ऑफिशियल वेबसाइट ntro.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. जो उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे नीचे दी गई तमाम जरूरी डिटेल्स ध्यान से पढ़ लें...


आवेदन करने की आखिरी तारीख
नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन में निकाली साइंटिस्ट 'बी' पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स 19 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 


आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु आवेदन की लास्ट डेट तक अधिकतम आयु 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी गई है. 


वैकेंसी डिटेल्स
एनटीआरओ भर्ती अभियान के माध्यम से साइंटिस्ट 'बी' कुल 74 पद पर नियुक्तियां होनी हैं. इनमें इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन के लिए 35 पद, कंप्यूटर साइंस के लिए 33 पद, जियोइंफॉर्मेटिक्स और रिमोट सेंसिंग के लिए 6 पद शामिल हैं. 


आवेदन शुल्क 
अनरिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 250 रुपये अदा करना होगा. वहीं, एससी, एसटी और फीमेल कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.


जरूरी योग्यता 
नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन में साइंटिस्ट 'बी' पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/कॉलेज से उस विषय में बैचलर या मास्टर डिग्री होनी चाहिए. साथ ही आवेदकों के पास संबंधित सब्जेक्ट में वैलिड GATE स्कोर कार्ड होना जरूरी है.


चयन और सैलरी
उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. चयनित अभ्यर्थियों को मैट्रिक्स लेवल-10 के तहत 56,100- 1,77,500 रुपये हर महीने सैलरी के तौर पर पे दिया जाएगा. वहीं, सरकारी नियमानुसार डीए, एचआरए, मेडिकल फैसिलिटी, अन्य लाभ और भत्ते दिए जाएंगे.