General Knowledge: भारत में करेंसी का इतिहास पुराना है लेकिन देश में नोटों का इतिहास काफी पुराना नहीं है. हालांकि सिक्कों का इतिहास हजारों साल पुराना रहा है. आज हम आपको भारत की करेंसी से जुड़े फेक्ट बताने जा रहे हैं. आपने भारत में करेंसी नोट देखें होंगे. उन पर अलग अलग तरह की जानकार दी गई होती हैं और कई तरह की फोटो भी लगी होती हैं जिसमें महात्मा गांधी की फोटो भी शामिल है.
भारत में मुद्रा का पूरा कंट्रोल भरतीय रिजर्व बैंक  (Reserve Bank of India) के पास है. रिजर्व बैंक ही नोट और सिक्कों दोनों का संचालन करता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत में नोटों पर गांधीजी की तस्वीर होती है. भारत में पहली बार करेंसी नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर साल 1969 में छापी गई थी. जो पहली फोटो नोट पर रिजर्व बैंक ने छापी थी वह फोटो जन्मशती स्मारक डिजायन (Birth Centenary Memorial Design) की थी और उस फोटो में पीछे सेवाग्राम आश्रम भी बना हुआ था. महात्मा गांधी की फोटो से पहले नोटों पर अशोक स्तंभ की फोटो होती थी. 


आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जो भारत में 100 रुपये का पुराना नोट है उसके पीछ जो पर्वत की फोटो लगी है वह कौन सा पर्वत है. क्या आपने कभी सोचा है कि 100 रुपये के नोट के पीछे इसी पर्वत की फोटो क्यों है किसी गांव या कोई और फोटो क्यों नहीं है. काफी लोगों को शायद यह नहीं पता हो कि जो फोटो लगी है वह किस पहाड़ की है तो हम बता देते हैं. 100 के नोट के पीछे दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत शिखर की फोटो है. नोट पर जो फोटो दिखाई दे रहा है वह कंचनजंघा पर्वत का शिखर है. इस फोटो को सिक्किम के पेलिंग से लिया गया है. 


यह पर्वत भारत के सिक्किम राज्य के उत्तर पश्चिम में नेपाल देश की सीमा पर स्थित है. जिसकी ऊंचाई 8,586 मीटर है और यह हिमालय पर्वत श्रृंखला का ही एक हिस्सा है. 


नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं