Diamond Crossing: ट्रेन में सफर तो आपने किया ही होगा. क्योंकि जब आरामदायक, लंबे और सस्ते सफर की बात आती है तो रेलवे इसके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है. ट्रेन में सफर के दौरान आपने यह भी देखा होगा कि कई बार ट्रेन की पटरियां एक दूसरे को क्रॉस करते हुए गुजर रही होती हैं. लेकिन क्या आपने कभी ऐसा जगह देखी है, जहां चारो दिशाओं से पटरियां आ रही हो और एक दूसरे को क्रॉस कर रही हों. अगर आपने ऐसी जगह नहीं देखी है, तो इसमें आपका कोई कसूर नहीं है. क्योकि भारत में ऐसी केवल एक ही जगह है, जहां चारो दिशाओं से ट्रेन बिना टकराए क्रॉस करती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस कारण इस जगह का नाम पड़ा डायमंड क्रॉसिंग
सबसे पहले आपको बता दें कि यह जगह महाराष्ट्र के नागपुर जिले के संप्रीति नगर में स्थित है. इस जगह को आमतौर पर डायमंड क्रॉसिंग (Diamond Crossing) कहते हैं. इसे डायमंड क्रॉसिंग इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इस जहग पर ट्रेन की चार पटरियां चार अलग-अलग दिशाओं में क्रॉस हो रही होती है. पटरियों के क्रॉस होने के कारण उस जगह पर डायमंड का शेप बनता है, जिस कारण इस जगह को डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है. यहां आपको एक जगह पर ही 4 ट्रैक चार दिशाओं पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण दिशा में जाते दिखाई दे जाएंगे.


इन दिशाओं से आती हैं ट्रेनें
चारों दिशाओं से आने वाले पटरियों की बात करें तो, पूर्व दिशा से आने वाली पटरी रायपुर-राउरकेला-हावड़ा लाइन है. वहीं एक ट्रैक दक्षिण भारत की ओर जाता है. इसके अलावा यहां उत्तर दिशा की ओर आने वाला ट्रैक दिल्ली से आ रहा है और एक ट्रैक पश्चिमी-मुंबई से आकर यहां मिल रहा है. हालांकि, बता दें कि इस जगह पर ट्रेन का मैनेजमेंट कुछ इस प्रकार किया जाता है कि कभी भी कोई ट्रेन एक दूसरे से नहीं टकराती.