UGC NET December Exam 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने यूजीसी नेट परीक्षा 2023 सब्जेक्ट और डेटवाइज शेड्यूल जारी कर दिया है. उम्मीदवार यूजीसी नेट की आधिकारिक साइट ugcnet.nta.nic.in पर आधिकारिक नोटिस देख सकते हैं. 21, 22, 23 और 24 फरवरी 2023 को आयोजित होने वाले UGC NET दिसंबर 2022 (फेज- I, 57 सब्जेक्ट) का सब्जेक्ट और डेटवाइज शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. एजेंसी द्वारा कुल 57 सब्जेक्ट की परीक्षा कराई जाएगी. एग्जाम शेड्यूल और शेष सब्जेक्ट के नाम की घोषणा ठीक समय पर की जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, परीक्षा केंद्र के सिटी की सूचना के बारे में नोटिफिकेशन एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा. नोटिस बुलेटिन से पता चलता है कि इस सप्ताह एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद है, लेकिन ऐसा लगता है कि एडमिट कार्ड जारी करने में देरी हुई है.


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में 'असिस्टेंट प्रोफेसर' और 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर' के लिए UGC- राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) दिसंबर 2022 आयोजित कर रही है. ज्यादा संबंधित डिटेल्स के लिए उम्मीदवार एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक साइट देख सकते हैं.


UGC NET एग्जाम पैटर्न
इस एग्जाम में लाखों स्टूडेंट्स हिस्सा लेने वाले हैं. परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी. परीक्षा में कुल 300 नंबर के 150 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे और इन सवालों को हल करने के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा. वहीं निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. मीडिया रिपोर्ट्स मे मुताबिक एडमिट कार्ड इसी हफ्ते जारी किए जाएंगे.


इस दिन से शुरू होंगे एग्जाम
परीक्षा 21 फरवरी से 10 मार्च 2023 तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा की अवधि 180 मिनट होगी. यूजीसी नेट परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी- पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक.


नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं