UP Board Compartment Exam: उत्तर प्रदेश (यूपी) बोर्ड कक्षा 10 और 12 की सुधार/कम्पार्टमेंट परीक्षा की तारीख स्थगित कर दी गई है. दोनों कक्षाओं की परीक्षा अब 15 जुलाई के बजाय 22 जुलाई को होगी. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला की ओर से जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बोर्ड ने एक प्रेस बयान में कहा कि “15 जुलाई, 2023 (शनिवार) को आयोजित होने वाली साल 2023 की हाई स्कूल इम्प्रूवमेंट/ कम्पार्टमेंट और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए 22 जून को जारी शेड्यूल के मुताबिक अपरिहार्य कारणों से रद्द किया गया है. ये परीक्षाएं अब संशोधित प्रोग्राम के मुताबिक 22 जुलाई (शनिवार) को आयोजित की जाएंगी.


हाईस्कूल इंप्रूवमेंट या कंपार्टमेंट परीक्षा सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक और दूसरी शिफ्ट में इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक आयोजित की जाएगी.


यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट/ इंप्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 44,669 स्टूडेंट्स रजिस्टर हैं, जिनमें हाईस्कूल की इंप्रूवमेंट परीक्षा में 18,400 स्टूडेंट और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा में 26,269 स्टूडेंट शामिल होंगे. परीक्षा राज्य के 96 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंट/ इंप्रूवमेंट परीक्षाओं के लिए आवेदन 7 जून, 2023 तक स्वीकार किए गए थे.


स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्रों पर प्रतिबंधित वस्तुएं जैसे मोबाइल, पेजर, स्मार्ट वॉच, कैलकुलेटर या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने से बचना चाहिए. अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा अवधि के दौरान कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे और राउटर पूरी तरह से स्थापित हों.


संबंधित स्टूडेंट्स को निर्धारित तारीख पर परीक्षा शुरू होने से कम से कम 45 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर आधिकारिक वेबसाइट- www.upmsp.edu.in से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करके या रजिस्टर स्कूल से कॉन्टेक्ट करके विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित कार्ड प्राप्त करना होगा. उनके . 10वीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर सुबह 7:15 बजे रिपोर्ट करना होगा, जबकि 12वीं कक्षा के छात्रों को दोपहर 1:15 बजे परीक्षा केंद्रों पर रिपोर्ट करना होगा.