UPJEE BEd 2024: उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड (UPJEE BEd) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 3 मार्च तक को तय समय सीमा के साथ शुरू हो गई है. परीक्षा 24 अप्रैल को आयोजित होने वाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अपने आवेदन बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जमा कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उम्मीदवारों को 4 से 10 मार्च तक लेट फीस के साथ यूपी बीएड जेईई 2024 के लिए आवेदन करने का मौका मिलेगा. एडमिट कार्ड अस्थायी रूप से 13 अप्रैल को जारी होने वाले हैं. यूपीजेईई बीएड उत्तर प्रदेश भर के अलग अलग विश्वविद्यालयों और कॉलेजों द्वारा प्रस्तावित बीएड प्रोग्राम में एडमिशन के लिए सेलेक्शन प्रोसेस के रूप में काम करता है.


यूपी बीएड जेईई परीक्षा 24 अप्रैल, 2024 को ऑफलाइन मोड (पेन-पेपर मोड) में आयोजित की जाएगी. यूपी बीएड जेईई प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट्स दो साल के बीएड प्रोग्राम में एडमिशन लेने के पात्र होंगे.


UPJEE BEd 2024: Exam Structure


परीक्षा प्रारूप में दो पेपर शामिल हैं - पेपर 1 और पेपर 2, हर सेक्शन में 50 सवाल के साथ दो पार्ट होते हैं. पेपर 1 में जनरल नॉलेज और हिंदी भाषा पर पेपर शामिल हैं, जबकि पेपर 2 में आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स या एग्रीकल्चर में सब्जेक्ट योग्यता के साथ-साथ जनरल एप्टिट्यूड टेस्ट भी शामिल है. सफल उम्मीदवार सीट आवंटन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ेंगे.


UPJEE BEd क्या है?


यूपी बीएड जेईई एक स्टेट लेवल प्रवेश परीक्षा है जो उत्तर प्रदेश राज्य के अलग अलग कॉलेजों में प्रस्तावित बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड) कोर्सेज में योग्य उम्मीदवारों को एडमिशन प्रदान करने के लिए आयोजित की जाती है. उत्तर प्रदेश सरकार हर साल अलग-अलग यूनिवर्सिटी को यूपी बीएड जेईई परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी देती है. इस साल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय 2023 की तरह परीक्षा आयोजित कर रहा है. 2019 में, महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिलखंड विश्वविद्यालय (एमजेपीआरयू), बरेली ने संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी. हालांकि, 2021 में परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की गई थी.