Haryana Vidhan Sabha Chunav: हरियाणा में प्रचार का शोर थम गया है. 5 अक्‍टूबर को वोटिंग होने जा रही है. भाजपा सत्ता विरोधी लहर को मात देकर लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के लिए प्रयासरत है, वहीं कांग्रेस को उम्मीद है कि एक दशक के लंबे अंतराल के बाद उसकी सत्ता में वापसी होगी. हरियाणा में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं होने के बाद केजरीवाल की पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़ रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस ने राज्य के मतदाताओं को सात गारंटी देने का वादा किया है जिनमें न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी, जाति आधारित सर्वेक्षण और सत्ता में आने पर महिलाओं को 2,000 रुपये प्रति माह देने का वादा शामिल है. वहीं भाजपा ने महिलाओं के लिए 2,100 रुपये की मासिक सहायता, युवाओं के लिए दो लाख सरकारी नौकरियां और राज्य के 'अग्निवीरों' के लिए सरकारी नौकरी की गारंटी का वादा किया है.


90 सीटों के लिए चुनावी मैदान में कुल 1031 उम्मीदवार हैं, जिनमें 101 महिलाएं हैं. इनमें से 5 सीटें ऐसी हैं जिन पर सबकी नजर है:


लाडवा : कुरुक्षेत्र की लाडवा सीट भी चर्चित सीटों में से एक है. इस सीट से प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सैनी चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर उनका मुकाबला कांग्रेस के मौजूदा विधायक मेवा सिंह से है.


जुलाना : इस सीट पर प्रदेश की ही नहीं, देश की भी नजर टिकी हुई है. कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट इस सीट पर कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ रही हैं. दूसरी तरफ भाजपा के टिकट पर एयर इंडिया के कैप्टन योगेश बैरागी चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, जेजेपी की ओर से मौजूदा विधायक अमरजीत ढांडा चुनावी मैदान में हैं.


अंबाला कैंट : हरियाणा की अंबाला कैंट हाई-प्रोफाइल सीट में से एक है. भाजपा के टिकट पर इस सीट से अनिल विज चुनाव लड़ रहे हैं, वह यहां से कई बार विधायक रह चुके हैं और इस बार भी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे हैं. यह सीट इसलिए हाई-प्रोफाइल है, क्योंकि यहां से कांग्रेस की बागी उम्मीदवार चित्रा सरवारा भी चुनाव लड़ रही हैं. इस सीट से कांग्रेस ने परविंदर सिंह पारी को चुनावी मैदान में उतारा है.


कांग्रेस शासन में वाड्रा को 1 'सूत' जमीन भी नहीं दी... आखिर कहना क्या चाहते थे पूर्व CM हुड्डा? 


डबवाली : प्रदेश की डबवाली की गिनती भी हाई-प्रोफाइल सीट में हो रही है. देवीलाल परिवार के सदस्य इस बार इस सीट पर आमने-सामने हैं. देवीलाल के पड़पोते दिग्विजय चौटाला जेजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उनके अलावा, मौजूदा विधायक और देवीलाल के भाई के पोते अमित सिहाग कांग्रेस के टिकट पर इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.


तोशाम : भिवानी की तोशाम सीट पर बंसीलाल के पोते और पोती आमने-सामने हैं. यह सीट बंसीलाल परिवार की पैतृक सीट मानी जाती है. इस सीट से भाजपा के टिकट पर किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी चुनाव लड़ रही हैं. दूसरी तरफ, कांग्रेस ने इस सीट से श्रुति चौधरी के ताऊ के बेटे यानी श्रुति चौधरी के भाई अनिरुद्ध चौधरी को मैदान में उतारा है.


उल्लेखनीय है कि 8 अक्टूबर को चुनावी नतीजे घोषित किए जाएंगे. 


Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.


(इनपुट: एजेंसियां)