Jammu Kashmir Election News: कांग्रेस पार्टी ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया, जिसमें किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए कई कल्याणकारी कदम उठाने का वादा किया गया है. इसमें आर्टिकल 370 का जिक्र कहीं भी नहीं है. हालांकि पार्टी ने यह जरूर वादा किया है कि जम्मू-कश्मीर को स्टेटहुड दिलाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घोषणापत्र ‘हाथ बदलेगा हालात’ की मुख्य बातों में प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ सभी फसलों की बीमा का प्रावधान और सेब के लिए 72 रुपये प्रति किलोग्राम न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी शामिल है. ‘हाथ’ कांग्रेस पार्टी का चुनाव चिह्न है. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के मुख्य प्रवक्ता पवन खेड़ा और प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने यहां पार्टी मुख्यालय में घोषणा पत्र जारी किया.



खेड़ा ने कहा, ‘‘हम भूमिहीनों, जोतदार और भू-स्वामी कृषक परिवारों को प्रति वर्ष 4,000 रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता मुहैया कराएंगे.’’ उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में किसानों के लिए 100 प्रतिशत सिंचाई सुनिश्चित करने के लिए सभी जिला स्तरीय सिंचाई परियोजनाओं के लिए 2,500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा. 


घोषणा पत्र में, पार्टी ने जम्मू कश्मीर के योग्य युवाओं को एक साल के लिए 3,500 रुपये प्रति माह तक बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया गया है. पार्टी ने 30 दिनों के भीतर भर्ती कैलेंडर जारी कर एक लाख रिक्त सरकारी पदों को भरने का भी वादा किया है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)