Haryana Chunav History: हरियाणा के चुनाव परिणाम घोषित होने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कीर्तिमान रच दिया और राज्य में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से 48 भाजपा को मिली हैं. वहीं, कांग्रेस के खाते मे 37 सीटें आई हैं. नतीजे आने के साथ ही हरियाणा बीजेपी के मजबूत किलों मे शुमार हो गया है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि नींव पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 25 साल पहले रखी थी. हरियाणा में बीजेपी की जीत की हैट्रिक ने पीएम मोदी का योगदान याद दिला दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

PM मोदी ने INLD के साथ मिल किया था कांग्रेस का सूपड़ा साफ


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा में छह साल तक चुनाव प्रभारी रहते हुए बीजेपी को मजबूती दिलाने की शुरुआत की थी. साल 1999 के लोकसभा चुनाव मे पीएम मोदी ने इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के साथ मिलकर हरियाणा से कांग्रेस का सूपड़ा साफ किया था. तब बीजेपी और आईएनएलडी ने 5-5 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी. पीएम मोदी के हरियाणा में चुनाव प्रभारी रहने के दौरान ही भाजपा ने बंसीलाल की हरियाणा विकास पार्टी के साथ मिलकर पहली बार राज्य में सत्ता का स्वाद चखा. पीएम मोदी को 1995 में हरियाणा प्रभारी बनाया गया था और 7 अक्तूबर 2001 को बतौर सीएम गुजरात की कमान संभालने तक उन्होंने यह दायित्व संभाला था.


हरियाणा चुनाव में 13 महिलाओं ने लहराया परचम, जानें किसने कहां से दर्ज की जीत


पीएम मोदी की इस रणनीति से हरियाणा में मजबूत हुई बीजेपी


हरियाणा के प्रभारी रहते पीएम नरेंद्र मोदी ने पार्टी को पूर्व सैनिकों के मामले में आक्रामक रुख अपनाने का निर्देश दिया था. इसके अलावा उन्होंने अगड़ा, पिछड़ा, पंजाबी और वैश्य के नए सामाजिक समीकरण की नींव रखी थी. साल 2014 में जब मोदी प्रधानमंत्री बने तब उन्होंने हरियाणा में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया. इसके बाद बीजेपी ने पहली बार हरियाणा में बहुमत हासिल किया और अपने दम पर सरकार बनाई. जबकि, इससे पहले बीजेपी हरियाणा में कभी हरियाणा विकास पार्टी तो कभी आईएनएलडी के भरोसे रहती थी.


Explainer: हरियाणा की हार से महाराष्ट्र में कांग्रेस का क्या होगा? शिवसेना ने तो सुना दिया


जब बाइक पर साथ घूमते थे PM मोदी और मनोहर लाल खट्टर


जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के प्रभारी थे, तब से उनकी और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की दोस्ती है. पीएम मोदी ने ये कहानी इस साल मार्च में खुद द्वारका एक्सप्रेसवे के लोकार्पण के मय सुनाई थी. पीएम मोदी ने कहा था, 'मनोहर लाल जी मेरे बहुत पुराने साथी हैं. दरी पर सोने का जमाना था तब भी हम साथ थे. उस समय इनके पास एक मोटर साइकिल थी. हमलोग भ्रमण करते थे. उस वक्त रास्ते छोटे थे तो बहुत दिक्कत होती थी. आज हम भी साथ हैं और आपका विकास भी.'