हरियाणा चुनाव में 13 महिलाओं ने लहराया परचम, जानें किसने कहां से दर्ज की जीत
Advertisement
trendingNow12465898

हरियाणा चुनाव में 13 महिलाओं ने लहराया परचम, जानें किसने कहां से दर्ज की जीत

Haryana Women MLA: हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा में इस बार 13 महिला प्रत्याशी निर्वाचित हुई हैं, जबकि में साल 2019 के विधानसभा चुनाव में आठ महिला उम्मीदवार विधायक बनी थीं.

हरियाणा चुनाव में 13 महिलाओं ने लहराया परचम, जानें किसने कहां से दर्ज की जीत

Haryana Vidhan Sabha Chunav Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 48 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत हासिल कर लिया है. वहीं, कांग्रेस (Congress) के खाते में 37 सीटें आई हैं. इसके अलावा इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) को 2 सीटों पर जीत मिली है तो 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं. हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा में इस बार 13 महिला प्रत्याशी निर्वाचित (Women MLA) हुई हैं, जबकि में साल 2019 के विधानसभा चुनाव में आठ महिला उम्मीदवार विधायक बनी थीं.

बीजेपी की 5 और कांग्रेस की 7 महिला विधायक

हरियाणा में पांच अक्टूबर को हुए चुनाव में 464 निर्दलीय और 101 महिलाओं समेत कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में थे. राज्य विधानसभा में निर्वाचित हुईं पांच महिला विधायक भारतीय जनता पार्टी (BJP) से और सात महिला विधायक कांग्रेस से हैं. इसके अलावा निर्दलीय प्रत्याशी सावित्री जिंदल ने हिसार विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के राम निवास राड़ा को 18941 मतों के अंतर से हराया. सावित्री जिंदल कुरुक्षेत्र से भाजपा सांसद और बिजनेसमैन नवीन जिंदल की मां हैं.

Explainer: हरियाणा की हार के बाद महाराष्ट्र में कांग्रेस का क्या होगा? शिवसेना ने तो सुना दिया

बीजेपी से चुनी गईं 5 महिला विधायक

भाजपा प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा ने कालका सीट से जीत दर्ज की है, जबकि कृष्णा गहलावत ने राई विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है. भाजपा उम्मीदवार ऋुति चौधरी ने तोशाम से विजयी परचम लहराया है, जबकि केंद्रीय मंत्री राव इंदरजीत सिंह की बेटी आरती सिंह ने अटेली सीट से जीत हासिल की है. ऋुति चौधरी भी भाजपा सांसद किरण चौधरी की बेटी हैं. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसी लाल की बहू किरण चौधरी इस साल जून में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हो गई थीं. भाजपा की बिमला चौधरी ने पटौदी विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है.

कांग्रेस से चुनी गईं 7 महिला विधायक

कांग्रेस प्रत्याशियों में विनेश फोगाट ने जुलाना विधानसभा सीट से, जबकि पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस प्रत्याशी गीता भुक्कल ने झज्जर सीट से जीत हासिल की है. कांग्रेस की शैली चौधरी ने नारायणगढ़ सीट से, जबकि शकुंतला खटक ने कलानौर सीट से जीत दर्ज की. पूजा ने मुलाना विधानसभा सीट और रेनू बाला ने सढौरा सीट से जीत हासिल की. कांग्रेस प्रत्याशी मंजू चौधरी ने नांगल चौधरी सीट से विजयी परचम लहराया है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news