Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के मतदान के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं. खास तौर पर नियंत्रण रेखा के नजदीक के इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, कठुआ और उधमपुर जैसे इलाकों में भी कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

40 विधानसभा क्षेत्रों में करीब 39.18 लाख मतदाता


40 विधानसभा क्षेत्रों में करीब 39.18 लाख मतदाता वोट देने के पात्र हैं और 415 उम्मीदवार मैदान में हैं. भारत के चुनाव आयोग ने 7 जिलों में 240 विशेष मतदान केंद्रों के साथ 5060 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं. कश्मीर संभाग में 16 विधानसभा क्षेत्रों और जम्मू में 24 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा उल्लेखनीय है कि उत्तरी कश्मीर में 15 लाख से अधिक मतदाता 202 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. तीसरे चरण के मतदान के लिए 20,000 से अधिक मतदान कर्मचारियों को ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा. सभी मतदान कर्मी ईवीएम के साथ अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए हैं.


एलओसी पर निगरानी बढ़ाई गई


मतदान के लिए पात्र 39,18,220 लाख मतदाताओं में 20,09,033 पुरुष मतदाता, 19,09,130 ​​महिला मतदाता और 57 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. इस चरण में 18-19 वर्ष की आयु के 1.94 लाख युवा, 35,860 दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) और 85 वर्ष से अधिक आयु के 32,953 बुजुर्ग मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं. वहां रहने वाले निवासियों के लिए एलओसी/आईबी के पास 29 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं. जिनमें पूर्व उप मुख्यमंत्री मुजफ्फर हुसैन बेग और पूर्व मंत्री ताज मोहिउद्दीन और सज्जाद लोन जैसे प्रमुख व्यक्ति शामिल हैं.


बारामूला, कुपवाड़ा और बांदीपोरा में सुरक्षा बढ़ी


सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर, विशेष रूप से पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा उपायों को काफी बढ़ा दिया गया है. डीआईजी उत्तरी कश्मीर मक़सूद-उल-ज़मान ने कहा कि सुरक्षा बल बारामूला, कुपवाड़ा और बांदीपोरा में मतदान कर्मचारियों और मतदाताओं दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से क्षेत्र वर्चस्व अभियान चला रहे हैं. 


कैमरे की नजर में होगा मतदान


विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में महत्वपूर्ण उम्मीदवार पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद गनी लोन, निर्दलीय मुजफ्फर हुसैन बेग, कांग्रेस से रमन भल्ला और कांग्रेस से तारा चंद हैं. चुनाव आयोग भी तकनीक का इस्तेमाल सुनिश्चित कर रहा है. लगभग सभी मतदान केंद्रों पर मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग और वाहनों के लिए जीपीएस की व्यवस्था की गई है. जिला और सीईओ कार्यालय में स्थापित नियंत्रण कक्षों में लाइव वेबकास्टिंग के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा.