Jammu Kashmir Elections First Phase Voting: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तहत पहले चरण के बुधवार को होने वाले मतदान के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सोमवार शाम चुनाव प्रचार का शोर थमने के बाद मंगलवार को उम्मीदवारों ने घर-घर जाकर मतदाताओं को अपने पक्ष में करने का प्रयास किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

370 हटने के बाद पहला चुनाव


अनुच्छेद 370 हटने और लद्दाख को अलग करने के उपरांत जम्मू-कश्मीर के केंद्रशासित प्रदेश बनने के बाद यह पहला चुनाव है. पहले चरण की कुल 24 सीटों पर बुधवार को वोटिंग होगी. सभी मतदान दल और अधिकारी जिला मुख्यालय से अपने-अपने मतदान केंद्रों पर पहुंच चुके हैं. चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.


108 मतदान केंद्र


किश्तवाड़ में पड्डर नागसेनी निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी डॉ. अमित भगत ने बताया कि पड्डर नागसेनी निर्वाचन क्षेत्र में 108 मतदान केंद्र हैं. सभी 108 मतदान दल किश्तवाड़ जिला मुख्यालय से अपने-अपने निर्धारित स्थानों के लिए रवाना हो चुके हैं. पड्डर निर्वाचन क्षेत्र में 40,775 मतदाता हैं, जो 108 मतदान केंद्रों पर वोट डालेंगे.


सुरक्षा और वाहनों की व्यवस्था


उन्होंने कहा कि सभी मतदान दलों को सुरक्षा और वाहनों की व्यवस्था प्रदान की गई है. साथ ही क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट और जोनल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं. चूंकि इस क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति पहाड़ी है, इसलिए विशेष रणनीति अपनाई गई है ताकि मतदान के दौरान किसी भी चुनौती का सामना किया जा सके. उन्होंने मतदाताओं से चुनाव में भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि वह 18 सितंबर को चुनाव में भाग लें और लोकतंत्र के इस उत्सव का हिस्सा बनें. 


शांति भंग करने पर कठोर कानूनी कार्रवाई


उन्होंने जिलाधिकारी किश्तवाड़, राजेश कुमार शावन द्वारा प्रस्तुत 'कैश द स्माइल' नारे का उल्लेख किया, जो मतदान प्रतिशत बढ़ने में मददगार होगा. इसके अलावा, उन्होंने कहा कि किसी भी राजनीतिक दल द्वारा शांति भंग करने पर कठोर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.


नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे


उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों पर चुनाव हैं. इनमें 47 घाटी में और 43 जम्मू संभाग में हैं. इनमें से नौ सीटें एसटी के लिए और सात एससी के लिए आरक्षित हैं. मतदान तीन चरणों में होंगे. दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और तीसरे तथा अंतिम चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.


90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता


चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, केंद्रशासित प्रदेश में 90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता हैं. इनमें 42.6 लाख महिलाएं हैं. यहां पहली बार वोट देने वाले युवा मतदाताओं की संख्या 3.71 लाख है, जबकि कुल 20.7 लाख मतदाताओं की उम्र 20 से 29 वर्ष के बीच है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)