Jammu Kashmir Election Phase 2 Live: लोकसभा भी हारे, विधानसभा की दोनों सीट हारेंगे उमर अब्दुल्ला, कैसर सुल्तान गनई का बड़ा दावा

कृष्णा पांडेय Wed, 25 Sep 2024-10:44 am,

Jammu and Kashmir Election Phase 2 Voting Live: जम्मू-कश्मीर में आज दूसरे चरण की वोटिंग होगी. इस चरण में छह जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण में 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला भी शामिल हैं, जो बडगाम और गंदेरबल दोनों सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. जम्मू-कश्मीर में हो रहे दूसरे चरण के मतदान की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहें जी न्यूज के लाइव ब्लॉग के साथ.

Jammu Kashmir Chunav 2024 Phase 2 Polling Live Updates: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. आज दूसरे चरण में 26 सीटों पर मतदान है. कुल 239 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. दूसरे दौर में कश्मीर घाटी की 15 सीटों जबकि जम्मू संभाग की 11 सीटों के मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 सीट के लिए मतदान बुधवार सुबह तेज गति से शुरू हुआ और कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को कतारों में खड़े देखा जा रहा है. अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह सुचारू रूप से चल रहा है. मतदान शाम छह बजे समाप्त होगा. 


6 ‌जिलों में हो रहा मतदान
दूसरे चरण में जिन विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, वे छह जिलों में हैं. इनमें से तीन जिले घाटी के और तीन जम्मू संभाग के हैं. श्रीनगर जिले में हजरतबल, खानयार, हब्बकदाल, लाल चौक, चन्नापोरा, जादीबल, सेंट्रल शाल्टेंग और ईदगाह विधानसभा सीट हैं. बडगाम जिले में बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ और चडूरा विधानसभा क्षेत्र हैं. गांदेरबल जिले में दो सीट कंगन (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट) और गांदेरबल हैं. जम्मू संभाग में जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें रियासी जिले की गुलाबगढ़ (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, राजौरी जिले की कालाकोटे-सुंदरबनी, नौशेरा, राजौरी (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), पुंछ जिले की बुद्धल (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), थन्नामंडी (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), सुरनकोट (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट), पुंछ हवेली और मेंढर (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट) सीट शामिल हैं.


जानें किनकी लगी है दूसरे चरण में प्रतिष्ठा
इस चरण के मतदान में 239 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला भी शामिल हैं. उमर अब्दुल्ला दो सीटों - बडगाम और गांदेरबल से चुनाव लड़ रहे हैं. इस चरण में श्रीनगर जिले में 93 उम्मीदवार, बडगाम जिले में 46, राजौरी जिले में 34, पुंछ जिले में 25, गांदेरबल में 21 और रियासी जिले में 20 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने इस चरण में 3,502 मतदान केंद्र बनाए हैं. इनमें से 1,056 शहरी क्षेत्र में जबकि 2,446 मतदान केंद्र ग्रामीण इलाकों में स्थापित किए गए हैं. अब्दुल्ला के अलावा इस चरण में मतदाता जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे, उनमें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना शामिल हैं. कर्रा सेंट्रल शाल्टेंग से अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं जबकि रैना राजौरी जिले के नौशेरा का प्रतिनिधित्व फिर से हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं . वह वहां 2014 में विजयी हुए थे.


जम्मू-कश्मीर में हो रहे दूसरे चरण के मतदान की ताजा खबरों के लिए जुड़े रहें जी न्यूज के लाइव ब्लॉग के साथ. 

नवीनतम अद्यतन

  • Jammu Kashmir Election 2024 Live Updates: उमर अब्दुल्ला दोनों सीटों से हार जाएंगे चुनाव:-कैसर सुल्तान गनई 
    गंदेरबल विधानसभा क्षेत्र से डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी के उम्मीदवार कैसर सुल्तान गनई ने कहा, "उमर अब्दुल्ला (JKNC उम्मीदवार) दोनों विधानसभा सीटों से हार रहे हैं...उमर अब्दुल्ला ने लोगों से संपर्क खो दिया है...उन्हें बारामुल्ला लोकसभा क्षेत्र से भारी अंतर से हराया गया. इससे साफ पता चलता है कि उन्होंने जनता से संपर्क खो दिया है. खुद को शर्मिंदगी से बचाने के लिए उन्होंने सुरक्षित सीट बडगाम विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया...जनता स्थानीय उम्मीदवार को चुनना चाहती है..."

  • Jammu Kashmir Election 2024 Live Updates:  उमर अब्दुल्ला और फारूक अब्दुल्ला ने डाला वोट, बोले-हमारी सरकार बनेगी
    जेकेएनसी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला श्रीनगर में वोट डालने के बाद स्याही लगी उंगली दिखाते हुए. उमर अब्दुल्ला के बेटे जाहिर अब्दुल्ला और जमीर अब्दुल्ला भी मौजूद हैं. उमर अब्दुल्ला ने कहा, "आज दूसरे चरण के लिए मतदान हो रहा है. अभी, रिपोर्ट के अनुसार, मतदाता बड़ी संख्या में मतदान कर रहे हैं. मुझसे हमेशा पूछा जाता है कि हमारी क्या अपेक्षाएं हैं. कोई भी उम्मीदवार हारने के लिए चुनाव नहीं लड़ता. हमें उम्मीद है कि आज अधिकतम वोट एनसी उम्मीदवारों को जाएंगे और जहां एनसी उम्मीदवार नहीं हैं, वहां हमारे साथ गठबंधन में कांग्रेस उम्मीदवार हैं और वोट उनके लिए होना चाहिए. हमें उम्मीद है कि 8 अक्टूबर के बाद, एनसी-कांग्रेस गठबंधन सरकार यहां काम करेगी."

    जम्मू-कश्मीर में मतदान प्रक्रिया देखने के लिए विदेशी प्रतिनिधिमंडल के दौरे पर जेकेएनसी के उपाध्यक्ष और उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा, मुझे यह समझ में नहीं आता जब वही लोग जम्मू-कश्मीर पर टिप्पणी करते हैं, तो भारत सरकार एक बयान जारी करती है कि जम्मू-कश्मीर हमारा आंतरिक मामला है और दूसरों को इसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए. अगर आप हस्तक्षेप या उनकी टिप्पणियों को नहीं चाहते हैं, तो उन्हें यहां क्यों लाया जा रहा है? लोग यहां मतदान नहीं कर रहे हैं क्योंकि वे भारत सरकार से बहुत खुश हैं. भारत सरकार के सभी प्रयासों के बावजूद लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. अन्यथा, सरकार ने पिछले 6-7 वर्षों में लोगों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है... लेकिन भारत सरकार सारा श्रेय चाहती है... अगर राजनयिकों को यहां लाया जा सकता है, तो विदेशी पत्रकारों को यहां आने और चुनाव कवर करने की अनुमति क्यों नहीं दी जा रही है. राजनयिकों को यहां निर्देशित पर्यटकों के रूप में लाया जा रहा है. यह अच्छा नहीं है."

  • Jammu Kashmir elections Phase 2 Polling Live: दूसरे चरण में कितने लोगों की प्रतिष्ठा दांव पर
    जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस प्रमुख तारिक हमीद कर्रा, जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रवींद्र रैना, पूर्व मंत्री अली मोहम्मद सागर, आसिया नकाश, अब्दुर रहीम राथर, हकीम मोहम्मद यासीन, चौधरी जुल्फिकार और जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के प्रमुख सैयद अल्ताफ बुखारी सहित वरिष्ठ राजनेता दूसरे चरण में चुनावी मैदान में हैं.

    एनसी और कांग्रेस ने चुनाव पूर्व गठबंधन बनाया है. एनसी ने 52 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं जबकि कांग्रेस 31 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान 1 अक्टूबर को होगा और मतगणना 8 अक्टूबर को होगी.

  • Jammu Kashmir elections Phase 2 Polling Live: जम्मू-कश्मीर के 6 जिलों की 26 सीटों पर वोटिंग जारी
    श्रीनगर, 25 सितंबर (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर के छह जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर बुधवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है. 239 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. सुबह से ही पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की कतारें देखी जा रही हैं. वोटिंग को लेकर लोगों में उत्साह है. जम्मू डिवीजन के पुंछ, राजौरी और रियासी तथा घाटी के श्रीनगर, बडगाम और गांदरबल सहित केंद्र शासित प्रदेश के छह जिलों के अधिकांश मतदान केंद्रों पर उत्सव जैसा माहौल है. जम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण में कुल 25.78 लाख मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मतदान बुधवार सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त होगा.

  • Jammu Kashmir elections Phase 2 Polling Live: जम्मू-कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष ने अपने गांव लंबेड़ी में डाला वोट
    जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख और नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार रविंदर रैना ने कहा, "भाजपा को लोगों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। लोग सुबह से ही वोट डालने के लिए कतारों में खड़े हैं. यह लोकतंत्र का उत्सव है. मुझे पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जम्मू-कश्मीर में किए गए कार्यों पर पूरा भरोसा है. मुझे विश्वास है कि जम्मू-कश्मीर के लोग बड़ी संख्या में भाजपा को वोट देंगे...जो भी सीएम होगा, उसे स्वीकार्य होगा..."

  • Jammu Kashmir elections Phase 2 Polling Live: दूसरे चरण का मतदान जारी
    जम्मू-कश्मीर में प्रवासी मतदाता फूला भट्ट ने कहा, "मैंने अपना वोट डाल दिया है. सभी को आकर मतदान करना चाहिए...मतदान केंद्र पर सुविधाएं बहुत अच्छी हैं. वहीं पुंछ, जम्मू-कश्मीर वोट डालने के बाद मेंढर विधानसभा क्षेत्र से जेकेएनसी उम्मीदवार जावेद राणा ने कहा, "बहुत लंबे समय के बाद जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र बहाल हो रहा है...मैं मतदाताओं से जेकेएनसी को वोट देने की अपील करता हूं ताकि हम साबित कर सकें कि 5 अगस्त 2019 को लिया गया फैसला गलत था.| पुंछ, जम्मू-कश्मीर: मेंढर विधानसभा क्षेत्र से जेकेएनसी उम्मीदवार जावेद राणा ने पुंछ के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. भाजपा ने मुर्तजा अहमद खान को मैदान में उतारा है जबकि जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने नदीम अहमद खान को मैदान में उतारा है.

  • Jammu Kashmir Election 2024 Live Updates: जम्मू-कश्मीर के लोगों से पीएम मोदी की अपील
    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान आज हो रहे हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर की जनता से मतदान करने की अपील की है. पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट कर कहा. "आज जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान है. मैं सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे अपना वोट डालें और लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं. इस अवसर पर मैं उन सभी युवा साथियों को बधाई देता हूं जो पहली बार वोट करने जा रहे हैं." 

  • Jammu Kashmir elections Phase 2 voting Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. लोग वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. आज केंद्र शासित प्रदेश के छह जिलों में 26 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है.

    कटरा के श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र के सरकारी मिडिल स्कूल में वोट डालने के लिए लाइन में लगे मतदाता.

    भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना रविंदर ने कहा कि आज दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. मुझे उम्मीद है कि अच्छा मतदान होगा और मतदान के नए रिकॉर्ड बनेंगे. यह लोकतंत्र के लिए खुशी की बात है. मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों से आग्रह करता हूं कि वे स्वतंत्र और बिना किसी डर के मतदान करें. लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए, एक नए और खुशहाल जम्मू-कश्मीर के लिए वोट करें..." 

  • Jammu Kashmir Election 2024 Live Updates: दूसरे चरण की VIP सीटें और उम्मीदवार
    श्री माता वैष्णो देवी सीट: श्री माता वैष्णो देवी सीट पर भी सबकी निगाहें रहेंगी.  क्या अयोध्या (2024 के लोकसभा चुनाव) में हार के बाद भाजपा इसे जीत पाएगी?

    कौन कौन उम्मीदवार मैदान में?

    - बलदेव राज शर्मा (भाजपा)
    - भूपिंदर सिंह (कांग्रेस)
    - प्रताप कृष्ण शर्मा (जेकेपीडीपी)

    गंदरबल और बडगाम सीट: दोनों सीटों पर एनसी से उमर अब्दुल्ला चुनाव लड़ रहे हैं. 2009 -2015 तक जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम रहे हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं. डॉ. फारूक अब्दुल्ला के बेटे हैं. 2024 का लोकसभा चुनाव बारामूला सीट से 2,04,142 वोटों के अंतर से हारे. 

    चन्नापोरा सीट: सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. जम्मू एवं कश्मीर अपनी पार्टी के अध्यक्ष हैं. जम्मू-कश्मीर सरकार में मंत्री रहे हैं. 

    नौशेरा सीट: यहां से बीजेपी अध्यक्ष रविंदर रैना मैदान में हैं. नौशेरा से ही पूर्व विधायक हैं. उन्होंने अपनी संपत्ति सिर्फ 1000 रुपये घोषित की है. 

    सेंट्रल शाल्टेंग सीट: जम्मू और कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा मैदान में हैं. पहले पीडीपी में थे. जम्मू और कश्मीर के पूर्व मंत्री रहे हैं. दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. उनकी संपत्ति 148 करोड़ रुपये से अधिक की है.

  • Jammu Kashmir Election 2024 Live Updates: 5 पूर्व मंत्री, 10 पूर्व विधायक भी मैदान में
    दूसरे चरण में 26 विधानसभा क्षेत्रों के 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. भाजपा की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना राजौरी जिले की नौशेरा सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा, दूसरे चरण में पांच पूर्व मंत्री और 10 पूर्व विधायक भी मैदान में हैं. 

    सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
    जम्मू-कश्मीर के 26 विधानसभा क्षेत्रों में 3,500 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन पर 13,000 से अधिक मतदान कर्मचारियों को तैनात किया गया है. किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल और केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि हर मतदान केंद्र के आसपास बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दूसरे दौर का मतदान भयमुक्त माहौल में हो.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link