Amitabh Bachchan Lok Sabha Chunav: 40 साल पहले का किस्सा है. महानायक अमिताभ बच्चन अपने शहर इलाहाबाद से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे थे. उनकी एक झलक पाने को भीड़ बेकरार रहती थी. वह जहां रुकते मेला लग जाता. तब राजनीति के दिग्गज खिलाड़ी हेमवती नंदन बहुगुणा उनके सामने मैदान में थे. सिनेमाई छवि के कारण अमिताभ की लोकप्रियता भले ज्यादा रही हो पर, बहुगुणा का सियासी कद और अनुभव काफी ज्यादा था. वह बिग बी को 'बच्चा' कहा करते थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमिताभ ने रुकवाई कार


अमिताभ राजनीति में बिल्कुल नए थे. दोनों जोर-शोर से प्रचार में जुटे थे. इलाहाबाद में दशकों से राजनीति की सुबह-शाम देख चुके बाबा अवस्थी बताते हैं कि एक दिन चुनाव प्रचार के दौरान अमिताभ बच्चन और हेमवती नंदन बहुगुणा का काफिला आमने सामने आ गया. अमिताभ ने देखा कि बहुगुणा जी हैं तो अपनी कार रोकवा दी. वह बाहर निकल आए. 


अमिताभ दो कदम आगे जाकर रुक गए. बहुगुणा ने देखा कि अमिताभ खड़े हैं तो वह भी गाड़ी रोककर बाहर आ गए. बिग बी ने झुककर बहुगुणा को प्रणाम किया. अमिताभ बोल पड़े, 'मुझे आशीर्वाद दीजिए.' बहुगुणा ने आशीर्वाद की मुद्रा में हाथ उठा दिया. 


किस्सा: तब कांशीराम और मुलायम ने किया था एक नया प्रयोग, पर बाद में छिटक क्यों गया वोटर?


बहुगुणा के मुंह से निकला- जिस क्षेत्र में हैं, उसमें तरक्की करें. अमिताभ ने फिर कहा कि नहीं, मैं आपका आशीर्वाद चुनाव जीतने के लिए चाहता हूं. बहुगुणा ने मुस्कुराकर कहा कि मैंने कहा है न कि अपने क्षेत्र में सफलता हासिल करें. 


अमिताभ जाते-जाते बोल गए कि मैं अभी राजनीति के क्षेत्र में हूं. मैं मानता हूं कि आपने मुझे इसी क्षेत्र में सफलता का आशीर्वाद दिया है. वह नमस्कार कर चले गए. चुनाव अमिताभ बच्चन जीत गए. तब कुछ लोगों को लगा था कि बहुगुणा को इस तरह आशीर्वाद नहीं देना चाहिए था.  


गलियों में उड़े दुपट्टे


उस चुनाव में कई दिलचस्प नजारे भी देखने को मिले थे. काउंटिंग के दिन बड़ी संख्या में बैलट पेपर रिजेक्ट हो गए क्योंकि युवतियों ने वोट की जगह 'किस' कर दिया था. एक इंटरव्यू में बाबा अवस्थी ने बताया था कि उस चुनाव में जब बिग बी गली में निकलते थे तो युवतियां अपने दुपट्टे उड़ा दिया करती थीं.


पूरी खबर पढ़ें: लड़कियों ने उड़ाए दुपट्टे, वोट की जगह लिपस्टिक का ठप्पा