Lok Sabha Chunav: गर्मी के मौसम में लोकसभा चुनाव की गर्माहट बढ़ती जा रही है. जैसे-जैसे मतदान आगे बढ़ रहा है, नेताओं के जुबानी हमले तीखे होते जा रहे हैं. वोटरों को लुभाने के लिए नेता सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं. यूं कहिए सोशल मीडिया पोस्ट की बाढ़ सी आ गई है. ऐसे में 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव मैदान मे उतरे कई नेताओं के लीडर सोशल स्कोर (LSS) निकाले हैं. यहां बात हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर लोकसभा सीट पर भाजपा के उम्मीदवार अनुराग ठाकुर की. सोशल मीडिया 'एक्स' प्लेटफॉर्म पर उनके 2.4 मिलियन फॉलोवर्स हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनुराग ठाकुर केंद्र सरकार में मंत्री भी हैं. वह मोदी सरकार के युवा चेहरों में से एक हैं. चार बार से सांसद हैं. फिलहाल उनके पास सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ-साथ युवा मामले एवं खेल मंत्रालय की जिम्मेदारी है. वह बीजेपी के कैंपेन को अपने तरीके से प्रमोट करते रहे हैं. फरवरी में वह भगवा हुडी में संसद परिसर पहुंच गए थे जिस पर आगे 'नमो हैट्रिक' लिखा था. (अनुराग ठाकुर का सोशल मीडिया स्कोर नीचे देखिए). 


कौन हैं अनुराग ठाकुर


अनुराग ठाकुर हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के बेटे हैं. लगातार तीन कार्यकाल वह भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे. वह पहले BJYM अध्यक्ष हैं जिन्होंने भाजपा के तीन अलग-अलग अध्यक्षों- अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी के समय में काम किया है. 


संसद में उन्होंने आईटी पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष और लोक लेखा समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया. 16वीं लोकसभा के दौरान उन्हें लोकसभा के मुख्य सचेतक के रूप में नियुक्त किया गया और वह यह पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए. 


क्रिकेट से राजनीति में आए


12 साल की उम्र में उनका क्रिकेट करियर शुरू हुआ. वह अंडर-19 टीम में सिलेक्ट हुए और इंग्लैंड के खिलाफ खेले. वह पंजाब अंडर-19 क्रिकेट टीम और नॉर्थ जोन अंडर-19 टीम के कैप्टन भी रहे. बाद में वह क्रिकेट से राजनीति के मैदान में उतरे. क्रिकेट से जुड़ाव के चलते उन्होंने हिमाचल प्रदेश में क्रिकेट स्टेडियम समेत दूसरी खेल सुविधाओं के विकास में अहम भूमिका निभाई. 


इस बार सातवें चरण में 1 जून को हमीरपुर में चुनाव है. पिछले लोकसभा चुनाव में अनुराग सिंह ठाकुर ने 69 प्रतिशत वोट हासिल किए थे. उन्हें जबर्दस्त 6.82 लाख वोट मिले थे जबकि कांग्रेस के रामलाल ठाकुर को 2.83 लाख वोट ही मिल सके थे. 


डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.