Benny Behanan Profile: बेन्नी बेहनन केरल के राजनीतिज्ञ हैं. वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के सदस्य हैं. बेन्नी बेहनन फिलहाल केरल की चालकुडी सीट से लोकसभा सांसद हैं. बेन्नी बेहनन की गिनती खांटी कांग्रेसी नेताओं में होती है. वह 1978 से ही कांग्रेस से किसी न किसी रूप में जुड़े रहे हैं. बेन्नी बेहनन 17 साल तक केरल कांग्रेस प्रदेश कमेटी (KPCC) के प्रमुख रहे. वह महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू के विचारों से प्रभावित हैं. कांग्रेस ने उन्हें लोकसभा चुनाव 2024 में भी चालकुडी सीट से उम्मीदवार बनाया है. 'ज़ी न्यूज़' ने चुनावी मैदान में उतरे नेताओं का सोशल स्कोर निकाला है. इसे लीडर सोशल स्कोर (LSS) कहते हैं. इस आर्टिकल में हम बेन्नी बेहनन का लीडर सोशल स्कोर जानेंगे.


बेन्नी बेहनन का जीवन परिचय


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेन्नी बेहनन की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, उनका जन्म 22 अगस्त 1952 को एर्नाकुलम में हुआ था. उनके पिता ओ. थॉमस एक स्कूल टीचर थे और स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया था. बचपन से ही बेहनन को घर में गांधी-नेहरू के बारे में सुनने को मिला. वह गांधीजी के आदर्शों से बड़ा प्रभावित थे. स्कूल के दिनों से ही केरल स्टूडेंट्स यूनियन (कांग्रेस की स्टूडेंट विंग) में शामिल हो गए. एर्नाकुलम से लॉ की पढ़ाई के बाद उन्होंने राजनीति पर फोकस किया. 1978 में KSU के राज्य प्रमुख चुने गए. अगले साल वह केरल यूथ कांग्रेस के राज्य महासचिव बने. 1981 में उन्हें KPCC की कार्यकारिणी समिति में नामित किया गया.


बेन्नी बेहनन 1996 से ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का हिस्सा हैं. वह 17 साल तक KPCC के महासचिव रहे हैं. बेन्नी बेहनन दो बार विधायक बने. पहली बार 1982 में और दूसरी बार 2011 में. 2019 आम चुनाव में कांग्रेस ने उन्हें चालकुडी लोकसभा सीट से उतारा. उन्होंने लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) के उम्मीदवार पर 1.32 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत दर्ज की. 2024 में कांग्रेस ने उन्हें फिर कैंडिडेट बनाया है.


डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.