Mumbai Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले ही कांग्रेस अपनों से हारती दिख रही है. इसका ताजा उदाहरण महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और उसके सहयोगी दल शिवसेना (यूबीटी) में जंग छिड़ी हुई है. भिवंडी, मुंबई दक्षिण-मध्य और सांगली लोकसभा सीट पर शिवसेना (यूबीटी) ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. जिसपर कांग्रेस ने आपत्ति जताते हुए कहा कि महाविकास आघाडी (एमवीए) के घटक दलों को ‘गठबंधन धर्म’ निभाना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिव सेना (यूबीटी) नेता को "खिचड़ी चोर" कहा..


शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस में सीटों पर रार उस वक्त और उभरकर सामने आई जब कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि मुंबई उत्तर-पश्चिम सीट के लिए अमोल कीर्तिकर की उम्मीदवारी की घोषणा "गठबंधन धर्म का उल्लंघन" है और उन्होंने शिव सेना (यूबीटी) नेता को "खिचड़ी चोर" कहा.


संजय निरूपम का उद्धव सेना पर बड़ा आरोप


निरुपम ने उद्धव सेना गुट पर हमला करते हुए कहा, "शिवसेना ने एक खिचड़ी चोर को टिकट दिया है... हम खिचड़ी चोर उम्मीदवारों के लिए काम नहीं करेंगे." बता दें कि कोविड-19 महामारी के दौरान अमोल कीर्तिकर को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा प्रवासियों को 'खिचड़ी' के वितरण में कथित अनियमितताओं के संबंध में तलब किया गया था.


कांग्रेस नेतृत्व से हस्तक्षेप की मांग की


सीट बंटवारे को लेकर संजय निरुपम ने कांग्रेस नेतृत्व से हस्तक्षेप की मांग की है. उन्होंने कहा कि मुंबई की छह (लोकसभा) सीटों में से, शिवसेना (यूबीटी) पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी. एक सीट कांग्रेस के लिए दान की तरह छोड़ी गई है. इस फैसले का सीधा मतलब मुंबई में कांग्रेस को दफन करना है.


मैं एक हफ्ते तक इंतजार करूंगा..


निरुपम ने कहा कि उनके सामने सभी विकल्प खुले हैं. उन्होंने कहा, ''मैं एक हफ्ते तक इंतजार करूंगा और फिर फैसला लूंगा.'' मुंबई (उत्तर-पश्चिम) संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने के इच्छुक निरुपम ने कहा कि पार्टी नेतृत्व ने पिछले एक पखवाड़े में उनसे कोई संपर्क नहीं किया है. उन्होंने कहा, ‘‘नेतृत्व को इसकी चिंता नहीं है कि उसके नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ अन्याय हो रहा है. शिवसेना (यूबीटी) हमें झुका रही है और हम ऐसा होने दे रहे हैं.’’


महाराष्ट्र में कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट ने शिवसेना (यूबीटी) से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया. बता दें कि सीट बंटवारों को लेकर जारी बातचीत के बीच, शिवसेना (यूबीटी) ने आगामी चुनावों के लिए पूर्वाह्न में 17 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की और कहा कि वह राज्य में कुल 22 सीट पर चुनाव लड़ेगी.


..गठबंधन धर्म का पालन करना चाहिए


बालासाहेब थोराट ने कहा कि घोषणा सही नहीं है. सभी को गठबंधन धर्म का पालन करना चाहिए. शिवसेना (यूबीटी) को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अब भी सांगली, भिवंडी और मुंबई दक्षिण-मध्य से चुनाव लड़ने पर अड़ी हुई है. उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से गठबंधन धर्म का पालन नहीं किया गया. थोराट ने कहा कि उनकी पार्टी की राज्य इकाई ने केंद्रीय नेतृत्व को घटनाक्रम से अवगत करा दिया है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)