Lok Sabha Chunav News: `जो समाज की सुरक्षा के लिए खतरा बनेगा, उसका `राम नाम सत्य` भी तय है`, CM योगी की दो टूक

विनय त्रिवेदी Fri, 05 Apr 2024-11:08 pm,

Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव के लिए सियासी पार्टियों का प्रचार तेजी से चल रहा है. इस बीच, आज कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी किया. यह घोषणापत्र 5 ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ पर फोकस्ड है.

Lok Sabha Chunav : लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election) के लिए कांग्रेस ने आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. माना जा रहा है कि पार्टी का ये घोषणापत्र 5 ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ पर आधारित है. लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आज अपने वादों का बक्सा लोगों के लिए खोला. कांग्रेस मुख्यालय पर पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने घोषणापत्र जारी किया.


घोषणापत्र पर बीजेपी की बैठक


उधर बीजेपी ने भी इसके लिए तैयारी तेज कर दी है. बीजेपी की घोषणापत्र समिति ने गुरुवार को अपनी दूसरी बैठक की. समिति के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह शामिल हुए. राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बीजेपी के 8 केंद्रीय मंत्री और 3 मुख्यमंत्री समेत कई नेताओं ने हिस्सा लिया. घोषणापत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'विकसित भारत' एजेंडे पर ध्यान केंद्रित किए जाने की उम्मीद है.


CPIM का घोषणापत्र


लोकसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियां एक-एक अपने वादों के बक्से खोल रही हैं. आज कांग्रेस अपना घोषणा पत्र जारी करेगी तो गुरुवार को CPIM ने जनता के लिए बड़े-बड़े वादों की झड़ी लगा दी. सीताराम येचुरी, बृंदा करात और प्रकाश करात ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया. CPIM ने मतदाताओं से बीजेपी को हराने, वामपंथ को मजबूत करने और केंद्र में वैकल्पिक धर्मनिरपेक्ष सरकार का गठन सुनिश्चित करने की अपील की. CPIM ने UAPA, PMLA और CAA जैसे कानून हटाने का वादा किया है.


(लोकसभा चुनाव जुड़ा हर लेटेस्ट अपडेट यहां जानें)

नवीनतम अद्यतन

  • Lok Sabha Election live: 'उसका राम नाम सत्य कर देंगे'

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर अपराधियों को खुली चेतावनी दे दी है. सीएम ने कहा कि जो भी समाज की सुरक्षा के लिए खतरा बनेगा, उसका राम नाम सत्य कर दिया जाएगा. 

  • Lok Sabha Chunav 2024 Live: घर से मतदान प्रक्रिया शुरू

    निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, कूच बिहार और अलीपुरद्वार लोकसभा सीट के लिए 'घर से मतदान' की प्रक्रिया शुरू की. निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. 'घर से मतदान' सुविधा के तहत मतदान कर्मी मतदाता के घर जाते हैं और मतपत्रों के जरिए उनका वोट स्वीकार करते हैं. देश में 85 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिक तथा न्यूनतम 40 प्रतिशत दिव्यांगता वाले लोग इस सुविधा की मांग कर सकते हैं. यह प्रक्रिया 14 अप्रैल तक जारी रहेगी. राज्य में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को तीन संसदीय क्षेत्रों में मतदान होगा. निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने कहा, ‘‘पहले चरण में कुल 11,997 मतदाता 'घर से मतदान' की सुविधा के लिए पात्र हैं.’’ उन्होंने कहा कि जो लोग घर से मतदान करेंगे, उन्हें निर्धारित फॉर्म में पहले से निर्वाचन आयोग में आवेदन करना होगा. 

  • Lok Sabha Election 2024 Live: नड्डा ने I.N.D.I.A पर बोला हमला

    बीजेपी चीफ जेपी नड्डा ने कांग्रेस समेत इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) में शामिल दलों को परिवारवादियों और भ्रष्टाचारियों का जमावड़ा बताते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि इनका देश के विकास से कोई मतलब नहीं है और ये केवल परिवारों को बचाने में लगे हैं. भाजपा प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत के समर्थन में करीब दो किलोमीटर लंबे रोड शो में हिस्सा लेने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि इंडिया में शामिल कांग्रेस सहित अधिकांश दल परिवारवाद की राजनीति कर रहे हैं.

  • Lok Sabha Election 2024: लेफ्ट ने निरापद सरदार को बशीरहाट से उतारा

    वाम मोर्चा ने शुक्रवार को संदेशखालि के पूर्व विधायक निरापद सरदार को पश्चिम बंगाल के बशीरहाट लोकसभा क्षेत्र से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) का उम्मीदवार घोषित किया जबकि पार्टी के प्रतीक उर रहमान को डायमंड हार्बर से तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के अभिषेक बनर्जी के खिलाफ प्रत्याशी बनाया गया है. लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की एक और सूची जारी करते हुए, वाम मोर्चे के अध्यक्ष बिमान बोस ने तीन उम्मीदवारों की भी घोषणा की, जिसके साथ ही वाम मोर्चे के घोषित उम्मीदवारों की कुल संख्या 28 हो गई. वाम मोर्चे ने बारासात से फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रबीर घोष, घाटल से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के तपन गांगुली और बैरकपुर से माकपा के देबदूत घोष को उम्मीदवार घोषित किया.

  • Lok Sabha Election 2024 LIVE: दिल्ली, झारखंड, हरियाणा के उम्मीदवारों पर नहीं बनी सहमति 

    आज कांग्रेस CEC की बैठक में दिल्ली, हरियाणा और झारखंड के उम्मीदवारों पर नहीं बन पाई कोई सहमति. दिल्ली में मनोज तिवारी के ख़िलाफ़ आज अचानक कन्हैया कुमार के आने के बाद मामला फँस गया है. यही नहीं चांदनी चौक सीट पर भी संदीप दीक्षित और के पी अग्रवाल की जगह किसी महिला को चुनाव लड़ाने की बात शुरू हो गई है. यानि अभी एक दो दिनों में दिल्ली, हरियाणा और झारखंड की कोई लिस्ट आने के आसार नहीं हैं.

  • Lok Sabha Chunav LIVE: 'मंडी के लिए कंगना ने क्या काम किया है?'

    कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश इकाई के महासचिव रजनीश किमटा ने शुक्रवार को मंडी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदवार कंगना रनौत को ऐसा एक भी काम बताने के लिए कहा जो उन्होंने इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए किया है. किमटा ने कहा कि राजनीति धैर्य की मांग करती है और महज मंडी में रिश्तेदारों के रहने से रनौत चुनाव नहीं जीत सकतीं. उन्होंने कहा कि रनौत ऐसा एक भी काम बताएं जो उन्होंने इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए किया हो, जहां से वह चुनाव लड़ रही हैं. कांग्रेस नेता ने पूछा, ‘‘कंगना के नाम की घोषणा से क्या भाजपा के कार्यकर्ता खुश हैं? क्या प्रदेश (भाजपा) नेतृत्व ने उनका नाम सुझाया था या केंद्र ने उन्हें चुना है?’’ उन्होंने दावा किया कि भाजपा के अंदर ही उनका ‘‘विरोध’’ हो रहा है. उन्होंने दावा किया कि कंगना ने कहा था कि लोक निर्माण कार्य मंत्री विक्रमादित्य सिंह मंडी से नहीं है.

  • Lok Sabha Election 2024 LIVE: आतिशी ने साधा ईसी पर निशाना

     दिल्ली की मंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) की वरिष्ठ नेता आतिशी ने शुक्रवार को ‘कारण बताओ’ नोटिस मिलने के बाद निर्वाचन आयोग (ईसी) पर निशाना साधा और सवाल किया कि क्या यह भाजपा का "सहायक संगठन" है. आतिशी को यह नोटिस उनकी इस टिप्पणी पर जारी किया गया था कि भाजपा ने उनसे संपर्क कर उन्हें या तो पार्टी में शामिल होने या एक महीने के भीतर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किए जाने के लिए तैयार रहने के लिए कहा था. आतिशी ने कहा कि ‘निर्चान आयोग की निष्पक्षता पर सवाल उठाए गए थे’ जिसकी जिम्मेदारी गैर-पक्षपातपूर्ण रहना, विपक्षी दलों को समान अवसर प्रदान करना और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना है. आतिशी ने कहा कि शुक्रवार सुबह 11:15 बजे खबर प्रसारित की गई कि उन्हें चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया है, जबकि उन्हें यह ईमेल के जरिए 11:45 बजे मिला. उन्होंने कहा, ‘इसका मतलब है कि निर्वाचन आयोग के नोटिस की खबर पहले भाजपा ने मीडिया में फैलाई और फिर निर्वाचन आयोग ने नोटिस दिया. मैं देश के निर्वाचन आयोग से पूछना चाहती हूं- क्या आप भाजपा के सहायक संगठन बन गए हैं.’ आप की वरिष्ठ नेता ने कहा कि वह नोटिस का जवाब देंगी और निर्वाचन आयोग को देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में अपेक्षित तटस्थता और गैर-पक्षपातपूर्णता की याद दिलाएंगी. उन्होंने कहा भारत के निर्वाचन आयोग को देश में लोकतंत्र को बचाने के लिए संविधान द्वारा एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. आतिशी ने कहा कि वर्तमान तीन चुनाव आयुक्तों से पहले टी एन शेषन जैसे चुनाव आयुक्त थे.

  • Lok Sabha Election 2024 LIVE: सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा ने जारी किया घोषणापत्र

    सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री पी एस तमांग ने राज्य में विधानसभा और लोकसभा चुनावों के लिए शुक्रवार को पार्टी का घोषणापत्र जारी किया. एसकेएम का घोषणापत्र सामाजिक उत्थान की नौ गारंटी - गरिमा, क्षमता, सुशासन, शिक्षा, स्वास्थ्य, सशक्तिकरण, गौरव, समृद्धि और सामाजिक समानता पर आधारित है. एसकेएम के 56 पृष्ठों वाले इस घोषणापत्र का नाम 'पी एस तमांग की नौ गारंटी' रखा गया है. इस अवसर पर सोरेंग और ग्यालशिंग जिलों के जूम-सालघारी, रिंचेनपोंग, दारामदीन और सोरेंग-चाकुंग निर्वाचन क्षेत्रों के एसकेएम के वरिष्ठ नेता और पार्टी समर्थक मौजूद रहे. तमांग ने सोरेंग जिले के चाकुंग मैदान में घोषणापत्र जारी करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘ जैसे-जैसे हम 'सुनोवलो सिक्किम, समृद्ध सिक्किम' हासिल करने की दिशा में इस यात्रा पर आगे बढ़ रहे हैं, मैं आशावाद और दृढ़ संकल्प से भर गया हूं. हमारे अटूट संकल्प और नागरिकों द्वारा हम पर जताए गए विश्वास के साथ, मुझे विश्वास है कि हम मिलकर चुनौतियों पर काबू पा लेंगे और एक समृद्ध तथा समावेशी समाज के लिए अपने सामूहिक दृष्टिकोण को साकार करेंगे.’’ सिक्किम में 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ होंगे.

  • Lok Sabha Election 2024 LIVE: मीरा यादव का नामांकन रद्द होने पर बोले अखिलेश 

    खजुराहो सीट से इंडिया गठबंधन की सपा प्रत्याशी मीरा यादव का नामांकन निरस्त करने पर अखिलेश यादव ने कहा कि यह सरेआम लोकतंत्र की हत्या है. कहा जा रहा है कि हस्ताक्षर नहीं थे तो फिर देखनेवाले अधिकारी ने फार्म लिया ही क्यों. ये सब बहाने हैं और हार चुकी भाजपा की हताशा. जो न्यायालय के कैमरे के सामने छल कर सकते हैं वो फार्म मिलने के बाद पीठ पीछे क्या-क्या साज़िश रचते होंगे. बीजेपी बात में ही नहीं काम में भी झूठी है और समस्त प्रशासनिक तंत्र को भ्रष्ट बनाने की दोषी भी. इस घटना की भी न्यायिक जांच हो, किसी का पर्चा निरस्त करना लोकतांत्रिक अपराध है.

  • Lok Sabha Election 2024: INDIA में शामिल हुई VIP 

    बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन में विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) शामिल हो गई है. वीआईपी महागठबंधन में शामिल राजद कोटे में आई तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी. राजद प्रदेश कार्यालय में शुक्रवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि वीआईपी भी अब महागठबंधन में शामिल है.
    उन्होंने कहा कि महागठबंधन में पहले ही सीट का बंटवारा हो चुका था. इसके बावजूद राजद वीआईपी को सम्मान देने का काम करेगी. महागठबंधन में राजद को मिले 26 सीटों में से तीन सीट गोपालगंज, झंझारपुर और मोतिहारी से वीआईपी अपना उम्मीदवार उतारेगी. उन्होंने यह भी कहा कि सभी सीटों पर महागठबंधन के प्रत्याशी को विजयी बनाने के लिए सभी घटक दल के नेता काम करेंगे.

  • Lok Sabha Election 2024: 'नया भारत घर में घुसकर मारता है' 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के चूरू में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार देवेंद्र झाझड़िया के समर्थन में चुनावी रैली को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि इन लोगों ने हमारे जवानों के हाथ बांधकर रखे थे. लेकिन, हमारी सरकार ने सीमा पर सेना को पलटवार करने की खुली छूट दी. आज दुश्मनों को पता है, ये नया भारत है और ये घर में घुसकर मारता है.
    पीएम मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सेना ने जब सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक की थी, तब इसी घमंडिया गठबंधन के लोग हमारी सेना से शौर्य के सबूत मांग रहे थे. सेना का अपमान, देश का विभाजन- ये कांग्रेस की पहचान है. जब तक इंडी अलायंस के लोग सत्ता में रहे, इन्होंने हमारे जवानों के हाथ बांधकर रखे. दुश्मन हम पर हमला करके चला जाता था. ये जवानों को जवाब देने की इजाजत नहीं देते थे.

  • Lok Sabha Chunav: 92 साल के खलील पहली बार डालेंगे वोट

    झारखंड में साहिबगंज जिले के 92 वर्षीय खलील अंसारी अपने जीवन में पहली बार देश की 18वीं लोकसभा के लिए हो रहे चुनाव में वोट डालेंगे. वोटर लिस्ट में अब तक उनका नाम नहीं जुड़ पाया था. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार के निर्देश पर उनका नाम वोटर लिस्ट में जोड़ा जा रहा है.
    दरअसल, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शुक्रवार को साहेबगंज जिले के मंडरो ब्लॉक में दुर्गम क्षेत्र में स्थित मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे. उन्होंने गांवों में जाकर वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं से मुलाकात की. इसी दौरान बड़खोरी गांव निवासी 92 वर्षीय खलील अंसारी से बातचीत के दौरान उन्हें पता चला कि उनका नाम आज तक वोटर लिस्ट में जुड़ नहीं पाया है. खलील अंसारी दिव्यांग हैं. 

  • Lok Sabha Election 2024: शशि थरूर के पास कितनी संपत्ति

    केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से लगातार चौथी बार जीत हासिल करने की उम्मीद कर रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने नामांकन पत्रों में अपनी संपत्ति 55 करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है. तिरुवनंतपुरम से मौजूदा सांसद थरूर ने वित्त वर्ष 2022-2023 में अपनी कुल आय 4.32 करोड़ रुपये से अधिक घोषित की है. थरूर ने अपने नामांकन पत्र के साथ दाखिल हलफनामे में अपनी संपत्ति और देनदारियों का विवरण देते हुए कहा कि उनके पास 49 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति है जिसमें 19 बैंक खातों में जमा अलग-अलग धनराशि और विभिन्न बांड, डिबेंचर, म्यूचुअल फंड आदि में निवेश शामिल है. थरूर के हलफनामे के अनुसार, उनकी चल संपत्ति में 32 लाख रुपये मूल्य का 534 ग्राम सोना और 36,000 रुपये नकदी भी शामिल हैं. थरूर की अचल संपत्ति 6.75 करोड़ रुपये से अधिक की है, जिसमें पलक्कड़ में 2.51 एकड़ कृषि भूमि में विरासत में मिला, भूखंड एक-चौथाई हिस्सा शामिल है, जिसकी कीमत अब 1.56 लाख रुपये है. इसके अलावा उनके पास तिरुवनंतपुरम में स्वयं अर्जित 10.47 एकड़ भूमि शामिल है, जिसकी कीमत फिलहाल 6.20 करोड़ रुपये से अधिक है. राज्य की राजधानी में स्थित उनके आवास की कीमत फिलहाल लगभग 52 लाख रुपये है.

  • Lok Sabha Election Live: कौन होगा इंडिया से पीएम? राहुल ने बताया

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी होने के बाद शुक्रवार को कहा कि यह देश, लोकतंत्र एवं संविधान बचाने का चुनाव है तथा विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की तरफ से प्रधानमंत्री कौन होगा, इस बारे में चुनाव में जीत के बाद घटक दल मिलकर फैसला करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि यह चुनाव संविधान और लोकतंत्र को नष्ट करने का प्रयास करने वालों और संविधान एवं लोकतंत्र की रक्षा करने का प्रयास करने वालों के बीच है. राहुल गांधी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह चुनाव बुनियादी रूप से अलग है. मुझे नहीं लगता कि संविधान और लोकतंत्र को इतना खतरा पहले कभी था जितना आज है.’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘एक तरफ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संविधान और लोकतंत्र पर आक्रमण कर रहे हैं, संस्थाओं पर कब्जा कर रहे हैं. दूसरी तरफ ‘इंडिया’ गठबंधन है जो लोकतंत्र एवं संविधान की रक्षा करने के लिए है... यह देश, संविधान और लोकतंत्र बचाने का चुनाव है.’

  • Lok Sabha Election Live: देवेन्द्र झाझड़िया को क्यों दिया गया टिकट?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चूरू से देवेन्द्र झाझड़िया को टिकट देने का राज खोला. चूरू में हुई जनसभा में पीएम मोदी कहा कि देवेंद्र से मेरा पुराना नाता है. देवेंद्र को टिकट देने का मकसद गरीब मां के बेटे को आगे लाना है. दरअसल, पिछले दिनों हुई सियासी जंग की रिपोर्ट पीएम पहुंची थी. इस पर खुद PM मोदी ने खुद मोर्चा संभाला था.

  • Lok Sabha Election Live: दिल्ली के कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम पर लग सकती है मुहर

    आज शाम 5 बजे कांग्रेस CEC की बैठक होगी. इसमें हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लोकसभा उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकती है. आज देर शाम या फिर कल उम्मीदवारों का नाम जारी हो सकती है. दिल्ली में उम्मीदवार के तौर पर जेपी अग्रवाल, अल्का लांबा, संदीप दीक्षित, अरविन्दर लवली और उदित राज का नाम चर्चा में है.

  • Lok Sabha Chunav Live: JDU के स्टार प्रचारकों की लिस्ट

    लोकसभा चुनाव को लेकर JDU ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में CM नीतीश कुमार पहले नंबर पर हैं. JDU के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय नेताओं को भी जगह मिली है. कई बड़े नेताओं के इस लिस्ट में नाम हैं.

  • Lok Sabha Election Live: मैं देश नहीं झुकने दूंगा- पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है. इस मौके पर नरेंद्र मोदी वह कविता भी दोहराई जो उन्होंने पिछले चुनाव में मंच से कही थी. पीएम मोदी ने कहा था कि सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा. मेरा वचन है भारत मां को, तेरा शीश नहीं झुकने दूंगा.

  • Lok Sabha Election Live: अभी तक जो हुआ वो ट्रेलर- PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के चूरु में आज रैली की. पीएम मोदी ने कहा कि 4 जून को NDA 400 पार होगा. हमने परिश्रम से परिणाम दिखाया.  हम जो वादे करते हैं वो पूरे करते हैं. मेरी सरकार आई तो तय किया कि प्रॉपर्टी-पैसा महिलाओं के नाम पर भी होगा. अभी तक जो हुआ वो ट्रेलर है, पिक्चर अभी बाकी है.

  • Lok Sabha Chunav Live: कांग्रेस का घोषणापत्र जारी

    कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि किसान न्याय के तहत कर्ज माफी और MSP गारंटी कानून देंगे. श्रमिक न्याय में मनरेगा के तहत कम से कम 400 रुपये दिए जाएंगे. हिस्सेदारी न्याय के तहत जाति जनगणना करेंगे और उनकी हिस्सेदारी कंस्यूटिटूशनल जस्टिस के तहत सुनिश्चित की जाएगी. आर्थिक न्याय को सुनिश्चित करेंगे.

  • Lok Sabha Election Live: कांग्रेस के घोषणापत्र की मुख्य बातें

    केंद्र सरकार की नौकरियों में 50 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण संविधान संशोधन के तहत आरक्षण को 50% तक बढ़ाया जाएगा. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और सरकारी नौकरियों में अनुबंध वाली नौकरियों को समाप्त करके उन्हें स्थायी बनाया जाएगा. एससी/एसटी और ओबीसी के लिए निजी शिक्षण संस्थानों में भी आरक्षण. जाति के आधार पर छात्रों को किसी भी तरह के उत्पीड़न से बचाने के लिए रोहित वेमुला अधिनियम लाया जाएगा. वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और विकलांगों की पेंशन को बढ़ाकर 1,000 रुपये किया जाएगा. निदान, शल्य चिकित्सा और दवाओं सहित सार्वभौमिक मुफ्त स्वास्थ्य सेवा और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा, 25 लाख तक के कैशलेस बीमा के साथ.

  • Lok Sabha Chunav Live: संविधान और डेमोक्रेसी को बचाने का चुनाव- राहुल गांधी

    लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी होने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि ये चुनाव संविधान और डेमोक्रेसी को बचाने का चुनाव है. मुझे नहीं लगता डेमोक्रेसी और संविधान इससे ज्यादा खतरे में पहले कभी था. लोकतंत्र और संस्थाओं पर आक्रमण हो रहा है. हमारा घोषणापत्र गरीबों को समर्पित है.

  • Lok Sabha Chunav Live: आबिद रजा का इस्तीफा नामंजूर

    अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव आबिद रजा का इस्तीफा नामंजूर कर दिया है. आबिद रजा से लोकसभा चुनाव में प्रचार करने को कहा गया है. आबिद रजा ने राष्ट्रीय सचिव पद से इस्तीफा दिया था. सपा के लिए अब UP में पूर्व राज्यमंत्री आबिद रजा प्रचार करेंगे. आबिद रजा ने उपेक्षा के आरोप लगाते हुए अपने इस्तीफे की पेशकश की थी जो नामंजूर हो गया है.

  • Lok Sabha Election Live: हेमा मालिनी 129 करोड़ की मालकिन

    मथुरा से बीजेपी उम्मीदवार हेमा मलिनी की संपत्ति बढ़ी. हेमा मलिनी ने हलफनामे में बताया कि वह 129 करोड़ रुपये की मालकिन हैं. पिछले चुनाव के मुकाबले उनकी संपत्ति 4 करोड़ रुपये बढ़ गई है. उन पर कोई आपराधिक केस दर्ज नहीं है. हेमा मालिनी के पास सात कारें हैं. पिछले चुनाव में हेमा मालिनी 125 करोड़ रुपये की मालकिन थीं.

  • Lok Sabha Election Live: चुनाव के लिए AAP की तैयारी तेज

    लोकसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी की तैयारियां तेज हैं. मुख्यमंत्री भगवंत मान 6 अप्रैल को कार्यकर्ताओं से मिलेंगे. मुख्यमंत्री भगवंत मान की दो बड़ी सभाएं मोगा और जालंधर में होगी. दोनों सभाओं में सभी पदाधिकारी और विधायक होंगे. इसमें आम आदमी पार्टी के संगठन मंत्री संदीप पाठक भी मौजूद रहेंगे.

  • Lok Sabha Chunav Live: शायरा शाह हलीम का TMC के खिलाफ कैंपेन

    एक्टर नसीरुद्दीन शाह की भतीजी शायरा शाह हलीम ने आज साउथ कोलकाता में प्रचार किया. शायरा शाह हलीम साउथ कोलकाता से सीपीआई (एम) की कैंडिडेट हैं. शायरा शाह हलीम ने कहा कि यहां मिक्स्ड कम्युनिटी रहती है. यहां बहुत सारे यंग वोटर हैं. लोगों को जॉब चाहिए, बेरोजगारी के मुक्ति चाहिए. वे करप्शन खत्म करना चाहते हैं.

  • Lok Sabha Election Live: जबलपुर में होगा PM मोदी का रोड शो

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 अप्रैल को एमपी के जबलपुर जाएंगे. यहां पीएम का रोड शो होगा. भाजपा के नेता आयोजन को सफल बनाने की तैयारियों में जुटे हुए हैं. राज्य सरकार के लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने बताया कि 7 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मां नर्मदा की पावन धरा, रानी दुर्गावती की बलिदान भूमि पर आ रहे हैं और जबलपुर का प्रत्येक नागरिक, बच्चा-बच्चा उनके स्वागत के लिए आतुर है. प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारियां शुरू हो गई हैं.

  • Lok Sabha Chunav Live: दूसरे चरण के लिए UP में 175 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

    लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का नामांकन खत्म हो गया है. यूपी की 8 सीटों पर कुल 175 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया. अमरोहा में 21, मेरठ में 22, बागपत में 16 नामांकन हुए. गाजियाबाद में 35, गौतमबुद्ध नगर में 34, बुलंदशहर में 10, अलीगढ़ में 21 और मथुरा में 16 नामांकन पत्र दाखिल हुए. द्वितीय चरण में 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 8 लोकसभा क्षेत्रों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा.

  • Lok Sabha Chunav Live: निर्दलीय लड़ेंगी शहाबुद्दीन की पत्नी

    पप्पू यादव के बाद अब हिना शहाब बिहार में लालू यादव की पार्टी का खेल बिगाड़ेंगी. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब का सिवान से निर्दलीय लड़ना तय है. सिवान सीट पर भी लालू का MY फैक्टर बिगड़ सकता है. सिवान में छठे चरण के तहत 25 मई को वोटिंग होनी है. हिना शहाब ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया है.

  • Lok Sabha Election Live: अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं रॉबर्ट वाड्रा?

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने राजनीति में उतरने और चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. मौजूदा सांसद की रुचि अमेठी विकास कार्य को लेकर नहीं बल्कि कांग्रेस पर आरोप-प्रत्यारोप में ज्यादा है. अमेठी की जनता गांधी परिवार का व्यक्ति ही उनका प्रतिनिधि बने. अगर मैं राजनीति में कदम रखता हूं, चुनाव लड़ने का मौका मिलता है तो अमेठी ही कहूंगा.

  • Lok Sabha Chunav Live: कांग्रेस CEC की बैठक आज

    दिल्ली में AICC के हेडक्वार्टर में आज कांग्रेस CEC की बैठक होगी. इसमें दिल्ली, हररियाणा और झारखंड की सीटों पर मंथन होगा. इससे पहले कांग्रेस ने गुजरात में तीन उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. पार्टी ने जूनागढ़ से हीराभाई जोतवा, वड़ोदरा से जशपालसिंह पढियार और सुरेंद्रनगर से रुतविभाई मकवाना का नाम घोषित किया है.

  • Lok Sabha Election Live: बृजभूषण शरण सिंह को नहीं मना पाया आलाकमान

    यूपी के कैसरगंज से बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने अपनी जगह अपने बेटे या पत्नी को चुनाव लड़ाने से संबंधित प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. वह खुद चुनाव लड़ने पर अड़े हुए हैं. अब बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व इस बारे में आखिरी फैसला लेगा. बृजभूषण सिंह मानने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं.

  • Lok Sabha Chunav Live: कांग्रेस का MSP का वादा

    कांग्रेस ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की ‘गारंटी’ दी है. वहीं, ‘किसान न्याय’ के तहत MSP को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन और जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है. कांग्रेस ने ‘श्रमिक न्याय’ के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है. पार्टी ने ‘नारी न्याय’ के अंतर्गत ‘महालक्ष्मी’ गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं.

  • Lok Sabha Election Live: कांग्रेस की गारंटी

    कांग्रेस आने वाले चुनावों के लिए जो घोणापत्र जारी करने जा रही है. उसमें पार्टी ने न्याय और उसे पूरा करने के लिए गारंटी तैयार कर ली है. पार्टी का घोषणापत्र जिन पांच न्याय पर आधारित होगा, वो ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’ होंगे. ‘युवा न्याय’ के तहत जिन 5 गारंटी की बात की है. उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link