Lucknow School Voting Appeal: लोकसभा चुनाव के शुरुआती चरणों में वोटिंग कम हुई तो निर्वाचन आयोग ने जागरूकता के लिए कुछ पहल की. अच्छी बात यह है कि इस प्रयास में आयोग अकेला नहीं है. लखनऊ के कुछ स्कूलों ने भी अनोखी पहल की है. इसमें विद्यार्थियों को शामिल करते हुए एक्स्ट्रा मार्क देने का फैसला किया गया है. जी हां, लखनऊ के कई स्कूलों ने फैसला किया है कि उन विद्यार्थियों को इंसेंटिव दिया जाएगा जिनके माता-पिता लोकसभा चुनाव में वोट करेंगे और उंगली पर स्याही लगवाएंगे. लखनऊ में वोटिंग 20 मई को है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लखनऊ का सेंट जोसेफ कॉलेज माता-पिता के वोट डालने पर न केवल स्टूडेंट्स को 10 अतिरिक्त अंक देगा बल्कि चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने वाले कर्मचारियों को एक दिन का अतिरिक्त वेतन भी मिलेगा.


नंबर का फॉर्मूला


TOI की रिपोर्ट के मुताबिक सेंट जोसेफ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के प्रबंध निदेशक अनिल अग्रवाल ने कहा कि 10 अतिरिक्त अंक एक ही विषय में हो सकते हैं या अलग-अलग विषयों में बांटकर दिए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमने लखनऊ लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की एक कोशिश की है. 


पढ़ें: अगर भाजपा ने 4 जून को 272 का आंकड़ा पार नहीं किया तो? अमित शाह ने दिया जवाब


इस पहल पर मिली जुली प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. कुछ लोगों ने स्वागत किया है तो कुछ लोगों का तर्क है कि बच्चे कैसे अपने माता-पिता पर वोट डालने का दबाव डाल सकते हैं. 


लखनऊ से भाजपा के टिकट पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मैदान में हैं. हाल में अपने संसदीय क्षेत्र में चुनाव प्रचार अभियान के दौरान उन्होंने कहा था कि अपने राजनीतिक जीवन में चुनाव लड़ते समय मैंने कभी कोई वादा नहीं किया. बस निवेदन करता हूं कि आपका आशीर्वाद और शुभकामनाएं मिलें. यहां पर क्या विकास कार्य हुए हैं, मुझे बताने की आवश्यकता नहीं है. अबतक वोटिंग से जो रिपोर्ट हमें मिली है, उसके आधार पर हम 400 से अधिक सीटों के लक्ष्य को प्राप्त करने जा रहे हैं. 


पढ़ें: अर्थी पर बैठकर चलते हैं, श्मशान में दफ्तर... नहीं लड़ पाएंगे गोरखपुर से लोकसभा चुनाव


उन्होंने कहा कि भाजपा सबसे विश्‍वसनीय पार्टी है, जो कहती है वो करती है. 1951 से हम कहते रहे हैं कि संसद में जब हमें स्पष्ट बहुमत प्राप्त होगा तो हम क्या क्या करेंगे.