PCOS और Hypothyroidism का रिश्ता महिलाओं के लिए परेशानी का सबब, जानिए कैसे होगा डायग्नोसिस
Advertisement
trendingNow12439956

PCOS और Hypothyroidism का रिश्ता महिलाओं के लिए परेशानी का सबब, जानिए कैसे होगा डायग्नोसिस

पीसीओएस और हाइपोथायरायडिज्म ऐसी बीमारियां हैं जो महिलाओं को काफी परेशान करती हैं, इससे उनके रिप्रोडक्टिव हेल्थ और मेंस्ट्रुअल साइकिल में परेशानियां आती है. आइए इनके डिटेल से समझने की कोशिश करते हैं.

PCOS और Hypothyroidism का रिश्ता महिलाओं के लिए परेशानी का सबब,  जानिए कैसे होगा डायग्नोसिस

Relation Between PCOS and Hypothyroidism: रिप्रोडक्टिव एज की महिलाओं को प्रभावित करने वाले सबसे आम इंडोक्राइन डिसऑर्डर्स में से दो पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम यानी पीसीओएस (PCOS)और हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) हैं. भले ही दोनों मेडिकल कंडीशंस अलग-अलग एटियलॉजि के साथ डिफरेंट होती हैं, लेकिन उनके बीच अहम ओवरलैप के सबूत मिलते हैं. दोनों मेटाबॉलिक, रिप्रोडक्टिव और हार्मोन में असंतुलन पैदा कर सकते हैं, इसलिए किसी भी डिसऑर्डर से प्रभावित महिलाओं को उनके बीच संभावित रिश्ते का एहसास होना चाहिए.

पीसीओएस और हाइपोथायरायडिज्म क्या हैं?

सीनियर गायनोलॉजिस्ट डॉ. गरिमा साहनी (Dr. Garima Swahney) के मुताबिक, "पीसीओएस हार्मोनल डिसऑर्डर का एक मेडिकल कंडीशन है, जिसमें ओवरी के अंदर कई सिस्ट होते हैं और परियड्स इर्रेगुलर हो जाते है जो असामान्य रूप से हाई लेवल के एण्ड्रोजन - मेल हार्मोन के साथ मिलकर होते है. अहम लक्षणों में वजन बढ़ना, मुंहासे आना, हद से ज्यादा हेयर ग्रोथ, और यहां तक कि हिर्सुटिज़्म भी शामिल है, साथ ही, सबसे खास ये है कि संभावित रूप से गर्भवती होने में असमर्थता. इंसुलिन रिजिस्टेंस-पीसीओएस का एक अहम इशारा है जो आखिर में अक्सर मेटाबॉलिक डिफेक्ट-टाइप 2 डायबिटीज की तरफ जाता है."

"दूसरी तरफ हाइपोथायरायडिज्म तब होता है जब थायरॉयड जरूरी थायराइड हार्मोन का पर्याप्त उत्पादन करने में असमर्थ होता है. इस हार्मोन का मेटाबॉलिज्म, ग्रोथ और डेवलपमेंट पर बहुत अहम एक्शन होते हैं, इसलिए ऐसी डेफिशिएंसी इन प्रॉसेस में दखल दे सकती है."

 

पीसीओएस और हाइपोथायरायडिज्म के नुकसान

कई स्टडीज ने हाइपोथायरायडिज्म, खास तौर से सब क्लीनिकल और पीसीओएस के बीच विशेष रूप से हाई कोरिलेशन को रिपोर्ट किया है. पीसीओएस वाली महिलाओं में थायरॉयड डिसफंक्शन डेवलप होने की आशंका अधिक होती है, और इसके उलट, वो थायरॉयड डिसफंक्शन से भी प्रभावित हो सकती हैं, जिससे दोनों स्थितियों को एक-दूसरे से जोड़ा जा सकता है. इस कनेक्शन का ज्यादातर हिस्सा थायराइड हार्मोन और रिप्रोडक्टिव हेल्थ के बीच क्रॉस-टॉक के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है. 

1. हार्मोनल इम्बैलेंस

रिप्रोडक्टिव सिस्टम के नॉर्मल फंक्शनिंग के लिए थायराइड हार्मोन जरूरी है. जब हाइपोथायरायडिज्म होता है, तो टीएसएच मेंस्ट्रुएशन में गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार ओवेरियन फंक्शन को बढ़ा सकता है और दखल दे सकता है जो अक्सर पीसीओएस की खासियत होती है. दोनों मेडिकल कंडीशन एण्ड्रोजन के लेवल में बढ़ोतरी से भी जुड़े हैं जो मुंहासे और हिर्सुटिज़्म (Hirsutism) के लक्षणों को बढ़ा सकती हैं.

2. मेटाबोलिक डिसऑर्डर

पीसीओएस और हाइपोथायरायडिज्म के बीच बड़ा लिंक सिमिलर ऑरिजिन वाला का इंसुलिन रेजिस्टेंस है. पीसीओएस में ये हार्मोनल इम्बैलेंस के पीछे मुख्य कारण है, और हाइपोथायरायडिज्म में, थायराइड हार्मोन में कमी मेटाबॉलिक रेट को कम करती है, वजन बढ़ाती है और इंसुलिन प्रतिरोध विकसित करती है। इस तरह का चयापचय ओवरलैप अधिक वजन प्राप्त करने का एक दुष्चक्र बनाता है जो या तो या दोनों स्थितियों से पीड़ित महिलाओं के बीच रिप्रोडक्शन से जुड़ी परेशानियां और हार्मोनल असंतुलन को और खराब करता है.

3. ऑटोइम्यून एसोसिएशन

हाशिमोटोज थायरॉयडिटिस (Hashimoto's Thyroiditis) सबसे कॉमन एसोसिएटेड ऑटोइम्यून बीमारियों में से एक है और हाइपोथायरायडिज्म का कारण बनती है, जो अक्सर पीसीओएस के मरीजों में देखी जाती है। ऑटोइम्यून डिजीज क्लस्टर करते हैं; इसलिए, पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं में अन्य थायरॉयड से संबंधित ऑटोइम्यून बीमारियों के लिए एक बढ़ा हुआ प्रिडिस्पोजिशन नोट किया गया था.

4. फर्टिलिटी पर असर

पीसीओएस और हाइपोथायरायडिज्म दोनों ही फीमेल फर्टिलिटी को खराब कर सकते हैं. पीसीओएस के मामलों में, महिलाएं आमतौर पर ओव्यूलेटरी डिसफंक्शन से पीड़ित होती हैं जिससे अपेक्षाकृत खराब प्रजनन क्षमता होती है. हाइपोथायरायडिज्म ओव्यूलेशन के प्रॉसेस में रुकावट पैदा करता है और एमेनोरिया या इर्रेगुलर पीरियड्स की तरफ ले जाता है, जिसका मतलब है कि प्रेग्नेंसी की कम संभावना. दोनों मेडिकल कंडीशन के कॉम्बिनेशन वाली महिलाओं के बीच रिप्रोडक्टिव आउटकम में सुधार काफी हद तक थायरॉयड की स्थिति के मैजमेंट पर निर्भर करेगा.

डायग्नोसिस 

अगर दोनों मेडिकल कंडीशंस नजदीकी तौर पर जुड़े हुए हैं, तो महिलाओं के लिए कम्पलीट हार्मोनल इवैल्यूएशन हासिल करने के लिए किसी भी स्थिति का डायग्नोसिस करना बहुत जरूरी है. इसलिए, टीएसएच और फ्री टी 4 सहित थायरॉयड फंक्शन के टेस्ट, थायरॉयड एब्नार्मेलिटी की पहचान करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं. पीसीओएस में, डाइट, एक्सरसाइज और दवा द्वारा इंसुलिन रिजिस्टेंस का मैनेजमेंट भी थायराइड डिसफंक्शन के जोखिम को कम कर सकता है.

इलाज 

हाइपोथायरायडिज्म का सामान्य इलाज लंबे समय से लक्षणों को कम करने और मेटाबॉलिक फंक्शंस को बढ़ाने के लिए थायराइड हार्मोन के रिप्लेसमेंट थेरेपी से जुड़ा हुआ है. पीसीओएस और हाइपोथायरायडिज्म के एक साथ ट्रीटमेंट से मेंस्ट्रुअल इरेगुलेरिटी और फर्टिलिटी आउटकम में सुधार हो सकता है.

Trending news