Kerala Lok Sabha Chunav: कई विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में दशकों से एक परंपरा रही है कि जब भी छात्रसंघ का चुनाव होता तो उम्मीदवार एक मंच पर आते और खुली डिबेट करते. इसमें अपनी राय रखने के साथ-साथ सवाल-जवाब भी होते रहे हैं. अक्सर शाम में इस तरह का आयोजन हॉस्टल या दूसरे परिसरों में किया जाता है. क्या लोकसभा चुनाव में इस तरह नहीं हो सकता, जहां बड़े उम्मीदवार खुद आएं और जनता उनसे सवाल करे? उनकी राय जाने. आपको जानकर अच्छा लगेगा केरल में ऐसा हुआ है. तिरुवनंतपुरम से भाजपा उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने एक साथ बैठकर लोगों के सवालों के जवाब दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों विरोधी नेताओं को एक फ्रेम में देख लोग उनकी तारीफ कर रहे हैं. यही वजह है कि यह तस्वीर सोशल मीडिया पर चर्चा में है. लोग कह रहे हैं कि सवाल का जवाब किसने क्या दिया, कैसे डिफेंड किया, उससे ज्यादा महत्वपूर्ण है उनका एक साथ बैठना. साथ आने के लिए दोनों नेताओं की तारीफ की जानी चाहिए. कई लोगों ने लिखा है कि इस तरह की डिबेट हमें यूपी और बंगाल जैसे राज्यों में देखने को क्यों नहीं मिलती?



3 अप्रैल 2023 को यह कार्यक्रम था जिसमें लोग सवाल पूछ रहे थे. यहां मीडिया के लोग भी थे. कांग्रेस समर्थक एक वीडियो शेयर कर रहे हैं जिसमें केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर से एक शख्स कुछ पूछता सुनाई देता है. वह सवाल को 'आउट ऑफ सिलेबस' कह देते हैं. सोशल मीडिया पर लोग कह रहे हैं कि बगल में बैठे शशि थरूर आराम से कूल नजर आ रहे हैं. 


पढ़ें: चुनाव के बीच दुनियाभर की पार्टियों को क्यों बुला रही भाजपा? पाक-चीन को न्योता नहीं


दरअसल, राजीव चंद्रशेखर हाल में कर्नाटक से राज्यसभा सांसद थे. उन्होंने सागरमाला योजना में खर्चे गिनाए तो एक व्यक्ति ने पूछ लिया कि हम कन्फ्यूज हैं आपने कर्नाटक का प्रतिनिधित्व किया तो मंगलौर और उडुपी वाले तटीय क्षेत्रों में सागरमाला प्रोजेक्ट के तहत कितना खर्च किया गया? इसी के जवाब में चंद्रशेखर कहते हैं कि मंगलौर में मैंने क्या किया है, यह सवाल आज यहां सिलेबस से बाहर की चीज है. 



खैर, इस सियासी खींचतान के बीच सोशल मीडिया पर लोग दोनों विरोधी नेताओं के एकसाथ बैठकर अपनी बात रखने की इस पहल की तारीफ कर रहे हैं. हाल के एक दो कार्यक्रमों से इतर राजीव चंद्रशेखर ने शशि थरूर को ओपन डिबेट का चैलेंज दे रखा है. शशि थरूर ने भी कहा है कि बहुत कुछ है डिबेट करने को. आइए राजनीति और विकास पर डिबेट करें. 


पढ़ें: जब शाहरुख खान के पिता ने लड़ा लोकसभा चुनाव, किसी ने नहीं दिया वोट


केरल की तिरुवनंतपुरम सीट पर इस बार हाई वोल्टेज चुनाव प्रचार चल रहा है. दोनों ही बड़े उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा दांव पर है. दोनों खेमों से कई आरोप भी लगाए गए हैं. चंद्रशेखर और थरूर के अलावा सीपीआई के दिग्गज नेता पी. रवींद्रन भी लेफ्ट फ्रंट कैंडिडेट के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं. केरल में 20 लोकसभा सदस्यों को चुनने के लिए एक ही चरण में 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.