Sunita Kejriwal Kalpana Soren: अप्रैल का महीना शुरू होने से एक दिन पहले ही लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोर पकड़ चुका है. 40 डिग्री छूने चले तापमान के बीच सियासी गर्माहट मई-जून तक नेताओं के और पसीने निकालेगी. ऐसे में दिल्ली के रामलीला मैदान से आई एक तस्वीर काफी चर्चा में है. एक ही फ्रेम में मंच पर तीन महिला शक्ति दिखाई दे रही हैं जो अपनी-अपनी पार्टी की किसी न किसी तरह से अगुआई कर रही हैं. इसमें जेल में बंद झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन, दिल्ली के गिरफ्तार किए गए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और विपक्षी दलों को एक साथ लाकर INDIA गठबंधन बनाने की सूत्रधार कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह एक तस्वीर समझाती है कि आज के समय में सियासत का ऊंट किसी भी करवट बैठ सकता है. जो कल विरोधी थे आज दोस्त बने बैठे हैं और जो दोस्त थे वे बरस रहे हैं. कल रात से ही लोग इस तस्वीर को 'Pic Of The Day' बताते रहे. जी हां, तीनों महिला नेताओं की एक साथ मंच पर मौजूदगी के अपने मायने हैं. रामलीला मैदान से कल्पना और सुनीता ने भावुक अपील भी की है. ‘लोकतंत्र बचाओ’ नाम से की गई रैली में अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन के लिए मंच पर दो कुर्सियां खाली रखी गई थीं. 


1. कल्पना सोरेन ने दिया नारा... झुकेगा नहीं


पति हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद कल्पना ने सोशल मीडिया से लेकर जनसभा में बोलने तक की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले रखी है. इससे पहले वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में बोलती नहीं दिखती थीं. दिल्ली रैली के लिए वह एक दिन पहले ही राजधानी पहुंच गई थीं और सुनीता केजरीवाल से गले मिलने की उनकी तस्वीर ने सुर्खियां बनाईं.



पति का बचाव करने के साथ-साथ उन पर झारखंड मुक्ति मोर्चा को भी एकजुट बनाए रखने की जिम्मेदारी है. हां, क्योंकि परिवार में फूट पड़ चुकी है. कुछ दिन पहले ही उनकी भाभी सीता सोरेन को भाजपा का टिकट मिला है. ऐसे में कल्पना सोरेन राजनीतिक रूप से ज्यादा सतर्क होंगी. 


कल्पना मूल रूप से ओडिशा के मयूरभंज जिले की रहने वाली हैं. उनके पास ‘मास्टर्स इन इंजीनियरिंग’ और एमबीए की डिग्री है. अब उनकी राजनीतिक पारी देखने को मिल रही है. कल ‘इंडिया’ की रैली में सोरेन की पत्नी ने नारा दिया- झारखंड रुकेगा नहीं, I.N.D.I.A. रुकेगा नहीं. सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो भी वायरल है, जिसमें वह पति की गैरमौजूदगी में भावुक होती दिखाई देती हैं. 



2. केजरीवाल को सुनीता ने बताया 'शेर' 


विपक्ष की रैली में सुनीता केजरीवाल ने सीएम केजरीवाल का संदेश पढ़ा और उनकी ‘छह गारंटी’ की घोषणा की. इतना ही नहीं, पूर्व आईआरएस अधिकारी ने अपने पति को ‘शेर’ कहकर संबोधित किया. उन्होंने कहा कि वह लंबे समय तक सलाखों के पीछे नहीं रहेंगे. उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत में यह सवाल उठा दिया कि क्या अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सही थी? उन्होंने कहा, ‘हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी ने मेरे पति को जेल में डाल दिया. क्या प्रधानमंत्री ने सही किया? भाजपा के लोग कह रहे हैं कि अरविंद केजरीवाल जेल में हैं, उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए. क्या अरविंद केजरीवाल जी को इस्तीफा दे देना चाहिए?’ संडे की रैली से सुनीता केजरीवाल की सियासी पारी का भी आगाज हो गया है. 


पढ़ें: ED कस्टडी से अरविंद केजरीवाल ने दी 6 गारंटी


आम आदमी पार्टी के जेल में बंद नेता संजय सिंह और सत्येंद्र जैन की पत्नियां भी रैली में उपस्थित थीं, जबकि मनीष सिसोदिया की पत्नी ने अपनी शुभकामनाएं भेजी थीं. वह स्वास्थ्य कारणों से कार्यक्रम में नहीं आ सकीं. कल रामलीला मैदान पर महिला शक्ति दिखाई दी. मंच पर प्रियंका गांधी और महबूबा मुफ्ती समेत कई महिलाएं मौजूद थीं. 


3. सोनिया गांधी मतलब विपक्षी एकता की सूत्रधार


आपको याद होगा कुछ साल पहले अरविंद केजरीवाल माइक के सामने जोर-जोर से बोलते थे कि सरकार जांच कराए और सोनिया गांधी को जेल में डाल दे. कल की तारीख में केजरीवाल जेल में थे और सोनिया गांधी के ठीक बगल में उनकी पत्नी बैठी थीं. सुनीता के कानों में सोनिया कुछ बोलती भी देखी गईं. क्या बात हुई, पता नहीं लेकिन इतना तय है कि जिस तरह से बीजेपी के खिलाफ INDIA गठबंधन को खड़ा करने में सोनिया ने अहम रोल निभाया था, अब महिला शक्ति को एकजुट कर चुनाव में उतरने का प्लान भी उन्हीं का है. कल की रैली से एक तरफ विपक्ष ने सहानुभूति बटोरने की कोशिश की है तो दूसरी तरफ उन्हें उम्मीद है कि महिलाओं को देख आधी आबादी भी उनसे कनेक्ट हो सकेगी. 


पढ़ें: चुनाव में फिक्सिंग करने की हो रही कोशिश, राहुल गांधी का गंभीर आरोप


विपक्ष के नेताओं को भी पता होगा कि उद्धव ठाकरे, महबूबा मुफ्ती, कल्पना सोरेन, तेजस्वी यादव, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, फारूक अब्दुल्ला, अखिलेश यादव, शरद पवार और आम आदमी पार्टी की तरफ से सुनीता केजरीवाल और लेफ्ट के नेताओं को कनेक्ट करने के पीछे कांग्रेस ही सबसे बड़ी ताकत है और मुख्य विपक्षी दल की तरफ से सोनिया गांधी हैं.