West Delhi Lok Sabha Polls 2024: पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट की बात करें तो यह हिंदू बाहुल्य सीट है. 2009 तक यहां कांग्रेस का दबदबा था. 2009 में पश्चिमी दिल्ली सीट से महाबल मिश्रा जीते थे. लेकिन उसके बाद लगातार दो बार से पश्चिमी दिल्ली सीट पर प्रवेश वर्मा जीत रहे हैं. हालांकि, इस बार बीजेपी ने प्रवेश वर्मा का टिकट काट दिया है. बीजेपी ने नए कैंडिडेट के तौर पर कमलजीत सेहरावत को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, आप ने अपने पूर्व सांसद महाबल मिश्रा पर ही दोबारा भरोसा जताया है. आइए जानते हैं कि पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट का सियासी समीकरण क्या है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पश्चिमी दिल्ली में कितनी विधानसभा सीट हैं?


जान लें कि पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट के दायरे में 10 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें मादीपुर, राजौरी गार्डन, हरि नगर, तिलक नगर, जनकपुरी, विकासपुरी, उत्तम नगर, द्वारका, मटियाला और नजफगढ़ विधानसभा का नाम शामिल है. ये भी जान लें कि इन सभी विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी का कब्जा है. इन सभी 10 विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में आप को यहां 54 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे. पिछले 2 लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि यहां के अधिकतर वोटर सांसद के चुनाव में बीजेपी को वोट कर रहे हैं और विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को.


पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट मैप



BJP Vs आप उम्मीदवार


गौरतलब है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन है. गठबंधन के लिहाज से पश्चिमी दिल्ली सीट आप के खाते में है. आप ने यहां अपना कैंडिडेट महाबल मिश्रा को बनाया है. वहीं, बीजेपी ने पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा का टिकट काट दिया है. बीजेपी ने इस बार कमलजीत सेहरावत को पश्चिमी दिल्ली से उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी और इंडिया गठबंधन में टक्कर देखने को मिल सकती है.


सीट

बीजेपी उम्मीदवार आप प्रत्याशी
पश्चिमी दिल्ली

कमलजीत सेहरावत

महाबल मिश्रा

कौन हैं महाबल मिश्रा?


महाबल मिश्रा को पूर्वांचली नेता के बारे में जाना जाता है. महाबल मिश्रा बिहार के मधुबनी जिले से आते हैं. महाबल मिश्रा अपना पॉलिटिकल करियर दिल्ली के पार्षद तौर पर शुरू किया था. वह पहली बार 1997 में पार्षद बने थे. पूर्वांचल के लोगों के बीच महाबल मिश्रा का खासा प्रभाव है. दिल्ली के पुराने दिग्गज नेताओं के रूप में उनकी पहचान होती है.


कमलजीत सेहरावत कौन हैं?


कमलजीत सेहरावत दिल्ली बीजेपी की महासचिव हैं. वह साउथ दिल्ली नगर निगम की मेयर रह चुकी हैं. वह एमसीडी की स्थायी समिति की सदस्य हैं. इससे पहले कमलजीत सहरावत पश्चिमी दिल्ली की मटियाला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं. हालांकि, उन्हें जीत नहीं मिली थी.


पश्चिमी दिल्ली सीट की डेमोग्राफी


पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट की डेमोग्राफी की बात करें तो यहां 85 फीसदी से ज्यादा हिंदू वोटर हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर लगभग 6 प्रतिशत के साथ मुस्लिम वोटर हैं. वहीं, करीब 6 फीसदी आबादी के साथ तीसरे नंबर सिख हैं. इसके अलावा यहां जैन 0.4 प्रतिशत और बौद्ध 0.1 फीसदी हैं. पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट पर अनुसूचित जाति के वोटरों की संख्या 14.36 प्रतिशत है.